लाइव टीवी

क्या आप जानते हैं अमिताभ बच्चन के नाम का असल मतलब? कम ही लोगों को पता है महानायक की ये बात

Updated Mar 20, 2021 | 06:02 IST

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के एवरग्रीन स्टार्स में से एक कहे जाते हैं और दिलचस्प बात यह है कि उनका नाम भी ऐसी ही खूबी की ओर इशारा करता है।

Loading ...
अमिताभ बच्चन
मुख्य बातें
  • 200 से ज्यादा फिल्मों काम कर चुके हैं बिग बी।
  • 5 दशक से ज्यादा के करियर में दीं कई हिट फिल्में।
  • अमिताभ के गुणों की कहानी कहता है उनका नाम।

मुंबई: मेगास्टार अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं है क्योंकि उनका काम खुद बोलता है। 78 साल की उम्र में भी, वह अपने लुभावनी अदाकारी के साथ बड़े पर्दे पर जादू बिखेरने के साथ अपने दर्शकों का दिल जीतते हैं। अभिनेता पहले से कहीं ज्यादा मेहनत कर रहे हैं और वर्तमान में रिलीज के लिए उनकी कई फिल्में तैयार हैं। 5 दशक से अधिक के अपने करियर में, उन्होंने हिंदी सिनेमा को कई हिट फ़िल्में दी हैं और लोगों के दिलो-दिमाग में अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने 1969 में शोबिज से अपनी यात्रा शुरू की थी और अब तक, उन्होंने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

जब स्टार सेट पर शूटिंग नहीं कर रहे होते हैं, तो वह ट्वीट और अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने फैंस से बात करना पसंद करते हैं। अभिनेता तकनीक प्रेमी भी हैं और आधुनिक समय के हिसाब गैजेट्स से भी उनकी गहरी दोस्ती है।

अभिनेता का जन्म 1942 में इलाहाबाद में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा शेरवुड कॉलेज, नैनीताल और किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से की है। 27 साल की उम्र में, उन्होंने शोबिज़ में प्रवेश किया और अपना करियर शुरू किया। उन्होंने पहली बार 1970 के दशक में लोकप्रियता हासिल की और इंडस्ट्री में अपने लिए एक जगह बना ली।

उनके पिता हरिवंश राय बच्चन और उनकी मां तेजाजी बच्चन ने उनका नाम 'अमिताभ' रखा, जिसका मतलब होता है शानदार वैभव और वह प्रकाश जो कभी नहीं मरेगा। जब हम यह बात देखते हैं तो साफ हो जाता है कि अमित जी ने अपने नाम को सही साबित कर दिखाया। उनके साथ कई कलाकार आए और गए लेकिन उनका जादू अब भी बरकरार है। उनका भाग्यशाली अंक 9 है।

अमिताभ बच्चन को आखिरी बार गुलाबो सिताबो फिल्म में आयुष्मान खुराना के साथ देखा गया था। इसके बाद, वह चेहरे फिल्म में नजर आने वाले हैं, जिसमें इमरान हाशमी भी हैं। फिल्म का निर्देशन रूमी जाफरी ने किया है और आनंद पंडित ने इसका निर्माण किया है। य फिल्म 9 अप्रैल को रिलीज होने वाली है। वह झुंड, ब्रह्मास्त्र, और मई जैसी फिल्मों का भी अहम हिस्सा हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।