लाइव टीवी

Hanuman Jayanti 2021: दारा सिंह, राज प्रेमी से दानिश अख्तर तक, टीवी के ये एक्टर हनुमानजी के रोल से हुए फेमस

Updated Apr 27, 2021 | 13:31 IST

आज देश भर में हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं टीवी के उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने बजरंगबली का किरदार निभाकर लोगों का दिल जीत लिया है।

Loading ...
Lord Hanuman
मुख्य बातें
  • देशभर में आज हनुमान जयंती मनाई जा रही है।
  • टीवी सीरियल में कई एक्टर ने हनुमानजी का किरदार निभाया है।
  • रामानंद सागर की रामायण में दारा सिंह ने हनुमानजी का रोल निभाया था।

मुंबई. टीवी पर आने वाले कुछ किरदार ऐसे होते हैं जिनका अंदाज हर किसी को पसंद है। 1986 में भारतीय टेलीविजन पर पहली बार जब ‘रामायण’ दिखाई गई तो उसके कई सारे किरदारों ने लोगों के घरों में अपनी जगह बना ली थी। दारा सिंह के अलावा भी कई एक्टर्स ने इस रोल में अपनी एक्टिंग से जान फूंक दी थी।

1986 में नेशनल टीवी पर पहली बार किसी मायथोलॉजिकल शो ‘रामायण’ में भगवान हनुमान की भूमिका में दारा सिंह दिखे थे। रुस्तम-ए-हिंद दारा सिंह ने अपनी भारी भरकम शरीर और आवाज से दर्शकों पर जादू चलाया।

हनुमान जी का नाम लेते ही दारा सिंह की छवि सामने आने लगी। आज भी दारा सिंह अपने इस किरादर की वजह से जाने जाते हैं और शायद ही उनके इस किरदार की जगह कोई और एक्टर ले पाए। 

विंदु दारा सिंह
अपने पिता दारा सिंह की तरह ही एक्टर विंदु दारा सिंह ने भी टीवी पर शो ‘जय वीर हनुमान’ में हनुमान की भूमिका की थी। हालांकि वो अपने पिता दारा सिंह की तरह इस किरदार को उतना मशहूर नहीं कर पाए थे। विंदु कभी-कभी कुछ फिल्मों में भी नजर आते हैं। 

राज प्रेमी
साल 1997 में संजय खान के सीरियल जय हनुमान में राज प्रेमी ने हनुमान का किरदार निभाया था। इस सीरियल में  इरफान खान ने भी महर्षि वाल्मिकी का रोल निभाया था। 

1997 से 2000 तक चला ये सीरियल काफी पॉपुलर हुआ था। सीरियल में हनुमान के बचपन, प्रभु राम के साथ रावण से युद्ध, अयोध्या के दिन, महाभारत युद्ध और कलियुग तक का समय दिखया गया था।

दानिश अख्तर
स्टार प्लस के शो ‘सिया के राम’ में हनुमान की भूमिका निभाने वाले एक्टर दानिश अख्तर असल जिंदगी में एक पहलवान हैं। पहलवान से एक्टर बने दानिश अख्तर को शो में अपने काम के लिए सभी को- स्टार्स और मेकर्स से तारीफे मिली थी। 

निर्भय वाधवा
एक्टर निर्भय वाधवा इन दिनों ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में हनुमान के चरित्र में नजर आ रहे हैं और हनुमान की तरह अपने आप को फिट रखने के लिए एक्टर निर्भय वाधवा अच्छी-खासी मेहनत करते हैं। उनके इस किरदार को लोग बेहद पसंद भी कर रहे हैं। 

इशांत भानुशाली
टीवी के बाल हनुमान एक्टर इशांत भानुशाली ‘संकटमोचन महाबली हनुमान’ में अपनी भूमिका से फेमस हुए थे। अपने नटखट अंदाज से चाइल्ड एक्टर इंशात भानुशाली ने हनुमान के रोल को बखूबी निभाया था। इन दिनों वह नए टीवी शो ‘पेशवा बाजीराव’ में एक महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आ रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।