लाइव टीवी

कोरोना प्रभावित मजदूरों के बच्चों को शिक्षा की ओर ले जा रहे इन्दल मौर्य, महामारी ने बदली सोच

Updated Mar 17, 2022 | 06:01 IST

कोरोना काल में जब सारी दुनिया बीमारी, इलाज, नौकरी, तनाव, घर और आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान थी, तब कुछ लोगों ने सेवा कार्य किया। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले इन्दल मौर्य भी उन्हीं में से एक हैं।

Loading ...
Indal Maurya

देश कोरोना संकट से जूझ रहा है और एक के बाद एक कई लहरों को झेल चुका है। कोरोना काल में बॉलीवुड एक्‍टर सोनू सूद, भूमि पेडनेकर, रवीना टंडन, एक्‍टर गुरमीत चौधरी, विनीत सिंह, पंकज त्रिपाठी जैसे लोग मदद में जुटे रहे। सोशल मीडिया के माध्‍यम से लोगों की जरूरतें पूरा करने की कोशिश में कई लोग लगे। वहीं समाज के सभी वर्गों में लोगों ने आगे आकर प्रभावितों की मदद की। 

कोरोना काल में जब सारी दुनिया बीमारी, इलाज, नौकरी, तनाव, घर और आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान थी, तब कुछ लोगों ने सेवा कार्य किया। उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के रहने वाले इन्दल मौर्य भी उन्हीं में से एक हैं जिन्होंने कोरोना के दौर को चुनौती नहीं बल्कि एक सेवा का अवसर माना। कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में इन्दल मौर्य ने अपने स्तर से लोगों तक सामाजिक मदद पहुंचाई और अब वह उस दौरान प्रभावित हुए मजदूरों के बच्चों की शिक्षा पूरी करा रहे हैं। 

महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने मास्क, सैनेटाइज जैसी चीजें बांटी और आर्थिक तंगी के कारण कोई व्यक्ति भूखा न सोए इसके लिए उन्होंने राशन भी बांटा। इतना ही नहीं उन्होंने 20 मजदूरों के बच्चों को फ्री में शिक्षा देने की मुहिम चलाई। वह वक्त के साथ इस वादे को निभा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि उन्होंने इस महामारी में जीवन को बहुत नजदीक से देखा है। इस महामारी में बच्चों की शिक्षा काफी प्रभावित हुई। इसलिए गरीब बच्चे स्कूल जा सकें, जरूरी है कि हम सब आगे आएं। इन्दल की कोशिश है कि आगे और भी बच्चों की मदद हो और उनका  भविष्य निर्माण हो।