लाइव टीवी

Ramayan Throwback: जब परेश रावल की वजह से अरविंद त्रिवेदी ने रावण बनने से कर दिया था इनकार

Updated Apr 23, 2020 | 23:15 IST

Ramayan Throwback: रामानंद सागर की रामायण में रावण का दमदार क‍िरदार न‍िभाने वाले अरव‍िंद त्रिवेदी ने एक्‍टर परेश रावल के कारण रावण बनने से इनकार कर द‍िया था।

Loading ...
Arvind Trivedi and Paresh Rawal

Ramayan Throwback: रामानंद सागर की रामायण इन दिनों खूब चर्चा में हैं। लॉकडाउन के चलते दूरदर्शन पर इसका पुन: प्रसाण शुरू किया गया है और इस धारावाहिक ने टीआरपी के सारे कीर्तिमान ब्रेक कर दिए। रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण को 33 साल पूरे हो चुके हैं। 25 जनवरी 1987 को इस धारावाहिक का पहला एपिसोड प्रसारित हुआ था। रामायण में जिन एक्‍टर्स ने रोल निभाए, वह हमेशा हमेशा के ल‍िए अमर हो गए। 

इस धारावाहिक ने ना जाने कितने एक्‍टर्स को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया। इसी सीरियल में रावण का रोल निभाकर अरव‍िंद त्र‍िवेदी ने खासी लोकप्र‍ियता बटोरी थी। अरविंद त्रिवेदी ने पहाड़ से शरीर और गरजती आवाज दर्शकों को डरा देती थी। उन्‍हें देखकर ऐसा लगता था जैसे असल में रावण में उन्‍हीं की तरह रहा होगा। बता दें कि इस सीरियल रावण का दमदार क‍िरदार न‍िभाने वाले अरव‍िंद त्रिवेदी ने एक्‍टर परेश रावल के कारण रावण बनने से इनकार कर द‍िया था। इस बात का खुलासा खुद अरविंद त्रिवेदी की बेटी कविता ने किया है।

हमारे सहयोगी नवभारतटाइम्स डॉट कॉम से खास बातचीत में अरविंद त्रिवेदी की बड़ी बेटी कविता ने बताया कि जिस वक्‍त उनके पिता को रावण के रोल के ल‍िए फाइनल किया गया, वह परेश रावल के फेमस प्‍ले महारथी का हिस्‍सा था। उन्‍होंने सोचा कि रावण का रोल एक दो दिन का होगा। जब उन्‍हें पता चला कि यह लंबा चलेगा तो वह परेशान हो गए। उन्‍हें लगा कि परेश जी के साथ महारथी का जो कमिटमेंट है, वह टूट जाएगा। 

जब परेश रावल को पता चली बात
अरविंद त्रिवेदी ने रामानंद सागर से रावण के रोल के ल‍िए इनकार कर दिया था। जब यह बात परेश रावल को पता चली तो उन्‍होंने खुद ही अरविंद त्रिवेदी से कहा कि रामायण में रावण का रोल लाइफ टाइम का मौका है। मैं अपने प्ले में आपका रिप्लेसमेंट कर लूंगा, आप रावण का रोल जरूर करो।

ऐसे मिला था रावण का रोल
अरविंद त्र‍िवेदी को रामलीला देखने का बहुत शॉक था। वह अक्‍सर रामलीला में जाया करते थे। उनके बड़े भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती थियेटर के जाने माने आर्टिस्ट रहे। उनके कदमों पर चलकर ही वह अभिनय की दुनिया में आए। 81 साल के हो चुके अरव‍िंद त्र‍िवेदी के साथ 300 कलाकारों ने रावण के ल‍िए ऑडिशन दिया था लेकिन रामानंद सागर को वह जमे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।