लाइव टीवी

Shivaji Satam Birthday: सीआईडी के एसीपी प्रद्युमन के नाम दर्ज है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानिए क्यों मिला खिताब

Updated Apr 21, 2022 | 06:03 IST

Shivaji Satam Birthday His Journey: टीवी सीरियल सीआईडी से दर्शकों के दिलों में जगह बनाने वाले शिवाजी साटम के एक्टिंग का सफर बेहद रोचक है। बहुत कम लोग जानते हैं कि शिवाजी अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले बैंक में काम करते थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
TV Show CID
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड फिल्मों के साथ ही मराठी फिल्मों में भी दिखाया दम
  • अपने रुचि की बदौलत पाया मुकाम
  • एक कॉम्पिटिशन ने बदल दी शिवाजी की जिंदगी

Shivaji Satam Birthday Lesser known facts: छोटे पर्दे का मशहूर टीवी सीरियल सीआईडी किसे याद नहीं है। यह भारत में दिखाए गए सबसे लंबे टीवी सीरियल्स में से एक है। 21 जनवरी 1998 में इसका प्रीमियर हुआ, वहीं 27 अक्टूबर 2018 में इसका आखिरी एपिसोड सोनी टीवी पर दिखाया गया। इस सीरियल ने करीब बीस साल तक लोगों के दिलों पर राज किया। इसके 1547 एपिसोड्स को लोगों का भरपूर प्यार मिला। इस शो का हर एक किरदार दर्शकों के जहन में आज भी बसा है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण किरदार रहा एसीपी प्रद्युमन यानी शिवाजी साटम का। आज शिवाजी साटम का बर्थ-डे है। तो चलिए जानते हैं शिवाजी साटम और उनके सबसे चर्चित सीरियल सीआईडी की कुछ खास बातें।


यूं तय किया बैंक अधिकारी से एक्टर तक का सफर 

शिवाजी साटम का जन्म 21 अप्रैल, 1950 में महाराष्ट्र में हुआ। वह इंडियन टेलीविजन, बॉलीवुड फिल्मों के साथ ही मराठी फिल्मों के भी जाने माने अभिनेता हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले शिवाजी बैं​क अधिकारी थे। लेकिन शिवाजी की हमेशा से ही रंगमंच में रुचि थी। उनके अभिनय को पहली बार इंटर बैंक स्टेज कॉम्पिटिशन में पहचान मिली।

उनकी एक्टिंग से प्रभावित होकर मराठी रंगमंच के वयोवृद्ध अभिनेता बाल धुरी ने उन्हें अपने संगीत नाटक में अहम भूमिका निभाने का मौका दिया। शिवाजी ने 1980 में टीवी सीरियल रिश्ते—नाते से अभिनय की दुनिया में कदम रखा। उनकी प्रतिभा के कारण उन्हें कई बड़े सीरियल्स में काम करने का मौका मिला। इसी के साथ बॉलीवुड में भी ब्रेक मिले और शिवाजी ने  वास्तव, गुलाम-ए-मुस्तफा, चाइना गेट, टैक्सी नंबर 9211, नायक, जिस देश में गंगा रहता है, सूर्यवंशम, हू तू तू जैसी फिल्में कीं। 

ऐसे बनाया रिकॉर्ड 

टीवी शो सीआईडी शिवाजी के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ। इस सीरियल ने न सिर्फ उन्हें हर घर में पहचान दिलाई, बल्कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी उनका नाम दर्ज करवाया। साल 2004 में इस शो ने टेलीविजन इतिहास में सबसे लंबे समय तक शूटिंग करने का रिकॉर्ड बनाया। सीआईडी की टीम ने बिना कट के 111 मिनट तक सबसे लंबा सिंगल शॉट शूट किया और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स व लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स दोनों अपने नाम किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।