लाइव टीवी

Shri Krishna Throwback: बीआर चोपड़ा के कृष्‍ण नीतीश भारद्वाज को रामानंद सागर के इस 'कृष्ण' ने दी थी टक्‍कर

Updated Apr 24, 2020 | 16:26 IST

1988 से 1990 के बीच टीवी पर प्रसारित हुई बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' से नीतीश भारद्वाज भगवान कृष्‍ण के रूप में फेमस हो गए। इसके रामानंद सागर अपने नए सीरियल के ल‍िए सर्वदमन डी. बनर्जी को लेकर आए।

Loading ...
Nitish Bhardwaj and Sarvadaman D Banerjee

Shri Krishna Throwback: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 3 मई तक के ल‍िए लॉकडाउन लगाया गया है। इस बीच लोग अपने अपने घरों में हैं। उन्‍हें बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से रामायण और महाभारत जैसे शोज के पुन: प्रसारण की मांग की थी। प्रसार भारती ने मांग को मानते हुए इन धारावाहिकों का पुन: प्रसारण शुरू किया और इन धारावाहिकों को अभूतपूर्व प्‍यार मिला। 

रामायण और महाभारत को मिले अभूतपूर्व प्‍यार के बाद दूरदर्शन ने श्रीकृष्‍णा शो के पुन: प्रसारण का फैसला लिया है। रामानंद सागर का लोकप्रिय सीरियल श्रीकृष्‍ण दूरदर्शन पर 1993 से 1996 के बीच प्रसारित किया गया था। इस सीरियल में भगवान श्री कृष्ण का किरदार सर्वदमन डी. बनर्जी ने न‍िभाया था। सर्वदमन बनर्जी को काफी लोकप्रियता मिली। एक समय में घर घर में पहचाने जाते थे। लोग उन्‍हें भगवान कृष्‍ण ही समझते थे और उनकी पूजा करते थे। 

आपको बता दें कि 1988 से 1990 के बीच टीवी पर प्रसारित हुई बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' से नीतीश भारद्वाज भगवान कृष्‍ण के रूप में काफी लोकप्रिय हो गए थे। ऐसे में रामानंद सागर के सामने एक नए चेहरे को भगवान श्रीकृष्‍ण के रूप में स्‍थापित करने की चुनाती थी। काफी तलाश के बाद उन्‍हें अपने नए सीरियल के ल‍िए सर्वदमन डी. बनर्जी मिले। इस शो में तीन कलाकार भगवान कृष्‍ण के रूप में नजर आए थे। बाल कृष्‍ण का किरउार अशोक कुमार ने निभाया था, वहीं जवान कृष्‍ण का किरदार स्‍वप्‍निल जोशी ने न‍िभाया था। स्‍वप्‍निल जोशी रामायण में कुश की भ‍ूमिका में नजर आए थे। 

शंकराचार्य के रोल के ल‍िए मिला नेशनल अवॉर्ड
सर्वदमन डी बनर्जी ने कृष्ण के किरदार को इस कदर अपने में बसा लिया था मानो कलयुग में भगवान ने अवतार लिया हो। उन्‍होंने नीतीश भारद्वाज को ऐसी टक्‍कर दी कि जब उनका सीर‍ियल जबरदस्‍त हिट रहा। सर्वदमन ने 1983 में आई फिल्म 'आदि शंकराचार्य' में भी मुख्य भूमिका निभाई थी और इसके ल‍िए उन्‍हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया था। उत्तर प्रदेश में जन्मे सर्वदमन ने पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने कई हिंदी, संस्कृत और तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।