लाइव टीवी

Faridabad Electricity: ओल्ड फरीदाबाद में अब नहीं होगी बिजली की समस्‍या, गर्मी में बिजली कट से मिलेगी राहत

Updated Apr 11, 2022 | 20:58 IST

Faridabad Electricity: ओल्‍ड फरीदाबाद के लोगों को अब गर्मी के समय में बिजली की समस्‍या से नहीं जूझना पड़ेगा। डीएचबीवीएन इन जगहों पर लगे सभी ओवरलोड ट्रांसफर्मर को बदलकर ज्‍यादा क्षमता के ट्रांसफार्मर लगा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ओल्ड फरीदाबाद में बदले जाएगे ओवरलोड ट्रांसफार्मर (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • ओल्‍ड फरीदाबाद के सभी ओवरलोडेड ट्रांसफार्मर हटने शुरू
  • इन जगहों पर अब लगाए जाएंगे 200केवीए क्षमता के ट्रांसफार्मर
  • इस माह के अंत तक बिजली निगम कर लेगा कार्य पूरा

Faridabad Electricity: ओल्ड फरीदाबाद और इसके आस-पास के सेक्टर में अब बिजली कट परेशान नहीं करेगा। क्‍योंकि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम यहां पर बिजली आपूर्ति व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुट है। इन जगहों पर पहले से लगे कम क्षमता के ट्रांसफार्मर को हटा कर अब ज्यादा क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। बिजली निगम द्वारा बनाए गए प्रोजेक्‍ट के अनुसार, एक माह के अंदर इन इलाकों में लगे 20 ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई जाएगी। जिसके बाद गर्मी में ओवरलोड ट्रांसफार्मर के कारण आने वाली फाल्‍ट से लोगों को राहत मिलेगी।

बता दें कि, गर्मी का मौसम आते ही बिजली की मांग बढ़ जाती है। मांग बढ़ने से बिजली के ट्रांसफार्मर पर लोड भी बढ़ जाता है। जिससे ट्रांसफार्मर गर्म होने लगते हैं और इनके फ्यूज उड़ने लगते हैं। जिससे बार-बार अवैध कट लगाना पड़ता है।

ओवरलोड ट्रांसफार्मर की पहचान कर उन्‍हें बदलने का प्‍लान 

इसे देखते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने ओल्ड फरीदाबाद, ओल्ड फरीदाबाद बाजार, सेक्टर-18, सेक्टर-19, सेक्टर-28, सेक्टर-30, सेक्टर-31, आईपी कॉलोनी और स्प्रिंग फील्ड कॉलोनी में ओवरलोड वाले ट्रांसफार्मर की पहचान कर उन्‍हें बदलने का प्‍लान बनाया है। अब इन जगहों पर 200केवीए क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। जिसके बाद इन इलाकों में निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी। बिजली निगम ने ट्रांसफार्मर की फाइल बिजली निगम के मुख्य अभियंता कार्यालय को भेजी हुई है। जैसे-जैसे वहां से मंजूरी आती रहेगी, वैसे-वैसे बिजली निगम बिजली के ट्रांसफार्मर लगाता रहेगा।

जिले में 16 हजार से ज्यादा बिजली के ट्रांसफार्मर

फरीदाबाद जिले के अंदर इस समय 16 हजार से ज्‍यादा ट्रांसफार्मर बिजली सप्‍लाई को सुचारू रूप से बहाल करने में मदद कर रहे हैं। वहीं जिले में 24 बिजली उपमंडल और 590 बिजली फीडर हैं। बिजली निगम के एसडीओ वेस्‍ट शुभम कमार ने बताया कि, ओल्‍ड फरीदाबाद और कुछ सेक्‍टरों में काफी समय से ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने की शिकायत थी। जिन्‍हें अब बदलकर 200 केवीए के ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ इलाकों में तार हटाकर केबल भी डाली गई हैं, ताकि निर्बाध बिजली आपूर्ति चलती रहे।