लाइव टीवी

Faridabad: बिजली उपभोक्‍ता हो जाएं सावधान, साइबर ठगों के निशाने पर हैं आप, ऐसे बना रहे शिकार

Updated Jun 19, 2022 | 20:19 IST

Faridabad Cyber Thug: फरीदाबाद में साइबर ठग अब बिजली उपभोक्‍ताओं के साथ ठगी की कोशिश कर रहे हैं। उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर तत्काल बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज भेजा जा रहा है। साथ ही मैसेज में अंकित नंबर पर तुरंत संपर्क करने के लिए भी कहा जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर उपभोक्‍ताओं से ठगी
मुख्य बातें
  • बिजली उपभोक्‍ता से बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर ठगी की कोशिश
  • उपभोक्‍ताओं के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर जाल में फंसाने की कोशिश
  • एक सप्‍ताह में साइबर थाने में आ चुकी इस तरह की कई शिकायतें, जांच जारी

Faridabad Cyber Thug: फरीदाबाद के लोग पहले ही सावधान हो जाएं। इस समय साइबर ठगों के निशाने पर दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के लाखों उपभोक्‍ता हैं। इन ठगों द्वारा उपभोक्ताओं को मोबाइल फोन पर तत्काल बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज भेजा रहा है। साथ ही मैसेज में अंकित नंबर पर तुरंत संपर्क करने के लिए भी कहा जा रहा है। उपभोक्ता जब अंकित नंबर पर संपर्क करता है तो कॉल रिसीव करने वाला व्यक्ति उपभोक्ताओं को अपनी बातों में फंसा कर उनसे ऑनलाइन समस्या को दूर करने की बात कहकर एक ओटीपी भेज देता है। ओटीपी नंबर मिलने के बाद बैंक अकाउंट खाली हो जाता है।

पिछले एक सप्‍ताह में ही इस तरह की दर्जनों शिकायतें मिली हैं। साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत ने बताया कि, फरीदाबाद में लोगों के मोबाइल पर इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं। कुछ शिकायतें दर्ज की गई हैं। इस पूरे मामले की जांच करने के साथ बिजली निगम से भी संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, लोगों से अपील है कि इस तरह के मैसेज से सतर्क रहें और उसमें अंकित नंबर पर कभी कॉल न करें।

खास उपभोक्‍ताओं को बना रहे टारगेट

साइबर पुलिस द्वारा अभी तक की गई जांच में पता चला है कि, साइबर ठग उन खास उपभोक्‍ताओं को अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जो अपना बिजली का बिल भरा नहीं होता है। ऐसे उपभोक्‍ता बिजली मीटर काटने का मैसेज आने पर तुरंत ही परेशान होकर दिए गए नंबर पर फोन कर देते हैं। वहीं डीएचबीवीएन के अधिकारियों का कहना है कि, उनकी तरफ से इस तरह के मैसेज नहीं भेजे जाते हैं। डीएचबीवीएन जो मैसेज उपभोक्ताओं को भेजता है, उस पर बकायदा डीएचबीवीएन का लोगो व नंबर आदि लिखा रहता है। अधीक्षण अभियंता नरेश कक्‍कड़ ने कहा कि, डीएचबीवीएन की ओर से बिजली कनेक्शन कटने के एसएमएस उपभोक्ताओं को नहीं भेजा जा रहा है। उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर जो मैसेज आ रहे हैं उसकी जांच कराई जा रही है।