लाइव टीवी

Faridabad Connectivity: फरीदाबाद में यमुना नदी पर बनेगा पुल, अब फरीदाबाद -नोएडा-गाजियाबाद आएंगे नजदीक

Updated May 17, 2022 | 13:05 IST

Faridabad Connectivity: फरीदाबाद में एफएनजी योजना के तहत एक पुल का निर्माण होने जा रहा है। जिसके बाद फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। पुल बनने के बाद फरीदाबाद के लोग चंद मिनटों में नोएडा पहुंच सकेंगे। इससे इन तीनों शहरों के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
फरीदाबाद में यमुना नदी पर बनेगा पुल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद अब जुड़ेंगे एक साथ
  • तीनों शहरों को जोड़ेगी एफएनजी योजना
  • फरीदाबाद में लालपुर के पास यमुना में बनेगा पुल

Faridabad Connectivity: फरीदाबाद के लोगों को बड़ी सौगता मिलने वाली है। प्रशासन ने फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) की कनेक्टिविटी पर काम शुरू कर दिया है। इसके तहत यमुना नदी पर एक पुल बनाया जाएगा। नगर योजनाकार विभाग के अधिकारियों ने लालपुर में साइट फाइनल कर प्रस्ताव भी सरकार को भेज दिया है। अधिकारियों के अनुसार शासन से मंजूरी मिलते ही पुल निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा।

बता दें कि, एफएनजी योजना पर काफी समय से कार्य चल रहा है। यूपी और हरियाणा की सरकार इस योजना के तहत फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाना चाहती है। यह पुल बनने के बाद इन तीनों शहरों की दूरी सिमट कर मिनटों में रह जाएगी। इससे उन लाखों लोगों को फायदा मिलेगा, जो इन शहरों के बीच सफर करते हैं। एफएनजी योजना के अनुसार हाईवे गाजियाबाद और नोएडा को जोड़ते हुए फरीदाबाद के गांव लालपुर में आकर निकलेगा। इस हाईवे को एनएचएआई बनाएगा।

मास्टर प्लान 2031 में शामिल है पुल

फरीदाबाद नगर योजनकार विभाग ने इस एफएनजी को अपने मास्टर प्लान 2031 में भी शामिल किया गया है। योजना के अनुसार फरीदाबाद में यह लालपुर के पास से शुरू होकर नोएडा में यह पुल झट्टा और बादौली गांव के बीच निकलेगा। इसे नोएडा में सेक्टर-157 के पास ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही फरीदाबाद में 90 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। यह सड़क रिवाजपुर, शेरपुर खादर, लालपुर, किड़ावली गांव के पास से होकर सेक्टर-92 तक जाएगी।

अभी दोनों शहर हैं दूर

अभी फरीदाबाद के लोगों को नोएडा व गाजियाबाद जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इन शहरों में जाने के लिए दिल्ली से घूमकर जाना पड़ता है। इसमें करीब 2 से 3 घंटे लग जाते हैं, वहीं अगर जाम में फंस गए तो पूर दिन बर्बाद हो जाता है। वहीं इस पुल के बनने पर फरीदाबाद के लोग कुछ ही मिनटों में नोएडा पहुंच सकेंगे। इससे ग्रेटर फरीदाबाद के 60 से अधिक गांव और यहां 15 सेक्टरों को इसका सीधा लाभ होगा। वहीं इस शहर को 2031 के मास्टर प्लान के अनुसार विकसित करने में भी काफी मदद मिलेगी। इससे हजारों नौकरी-पेशा लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।