लाइव टीवी

Faridabad News: फरीदाबाद के दर्जनों इलाकों में छाया पेयजल संकट, बूंद-बूंद पानी को तरसे लोग, यह है वजह

Updated Apr 22, 2022 | 22:34 IST

Faridabad News: फरीदाबाद के कई इलाकों में इस समय पेयजल संकट विकराल रूप धारण कर रहा है। दर्जनों कॉलोनियों में पिछले 10 दिनों से पेयजल आपूर्ति बाधित है। कुछ इलाकों में इसका कारण जहां बिजली है, वहीं कुछ जगहों पर मशीनें खराब होने से पूरी तरह पानी का सप्‍लाई नहीं हो पा रहा है। लोग पानी का टैंकर खरीदने को मजबूर हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फरीदाबाद में पेयजल संकट, टैंकर खरीदने को मजबूर लोग
मुख्य बातें
  • फरीदाबाद की दर्जनों कॉलोनियों में गहराया पेयजल संकट
  • बिजली कटौती और मशीनें खराब होने से जलापूर्ति बाधित
  • पानी सप्‍लाई के लिए निगम के पास नहीं है पर्याप्त वॉटर टैंकर

Faridabad News: फरीदाबाद में एक बार फिर से पेयजल संकट गहराने लगा है। इस बार पेयजल संकट का मुख्‍य कारण भारी बिजली कटौती है। सबसे अधिक परेशानी फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा की कॉलोनी के लोगों को हो रही है। यहां के ज्‍यादातर इलाकों में अधिकांश पेयजल आपूर्ति ट्यूबवेल से की जाती है। बिजली गुल होने की वजह से पिछले दस दिन से यहां के लोगों को पीने का पानी तक नहीं मिल पा रहा है। लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए चंदा मिलाकर पानी का टैंकर खरीदने को मजबूर हैं।

वहीं शहर की जनता व जवाहर कॉलोनी में पेयजल आपूर्ति एक दिन छोड़कर होती है, वह भी सिर्फ कुछ समय के लिए। इसी तरह, बूस्टर खराब होने के कारण सीही के आधे इलाके में पानी आपूर्ति नहीं हो पा रहा है। इसी तरह के हालात शहर के कई इलाकों में बने हुए हैं। पेयजल संकट के कारण लोग अपने रोजमर्रा के काम नहाना, कपड़े धोना और साफ-सफाई ठीक से नहीं कर पा रहे।

निगम के पास नहीं है पर्याप्त टैंकर

शहर के कई इलाकों में छाए इस पेयजल संकट से ऐसा भी नहीं कि, नगर निगम अंजान हो। निगम के टैंकर इन इलाकों में पानी पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन टैंकरों की कमी निगम के रास्‍ते में सबसे बड़ी मुश्किल बन रही है। बता दें कि, फरीदाबाद नगर निगम के पास अभी दस टैंकर चालू हालात में हैं। इन टैंकरों से जहां अधिक दिक्कत होती है, वहां पानी पहुंचा दिया जाता है। बाकि बची जगहों पर लोगों को निजी टैंकर से पानी खरीदना पड़ रहा है। वहीं लोगों का कहना है कि, प्रतिवर्ष नगर निगम कई पानी के टैंकर किराए पर लेता था, लेकिन इस बार नहीं लिए गए हैं, जिस वजह से लोगों को ज्‍यादा समस्‍या हो रही है।

इन इलाकों में पानी की किल्लत

पेयजल संकट लगभग पूरे शहर में है, लेकिन कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां पर लोग पेयजल संकट की वजह से आपस में ही लड़ रहे हैं। इन इलाकों में प्रमुख रूप से सीही, जनता कॉलोनी, फरीदाबाद मुजेसर, डबुआ कॉलोनी, पर्वतीय कॉलोनी, संजय कॉलोनी, सुंदर कॉलोनी, कपड़ा कॉलोनी, नंगला एंक्लेव व संजय कॉलोनी आदि इलाके शामिल हैं। इन इलाकों में बीते एक सप्‍ताह से पानी सप्‍लाई प्रभावित है।