लाइव टीवी

Faridabad Trains: ट्रेन से यात्रा करने वालों को बड़ी राहत, ट्रैक पर फिर दौड़ेंगी 12 ईएमयू ट्रेनें, जानिए डिटेल

Updated Aug 08, 2022 | 19:56 IST

Faridabad Trains: पलवल से दिल्ली के बीच 12 ईएमयू ट्रेनें फिर से ट्रैक पर दौड़ने जा रही हैं। ये सभी ट्रेनें मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद से ही बंद थी। इनमें से सात ईएमयू ट्रेनें 10 अगस्‍त को और पांच ट्रेनें एक और दो सितंबर को चलना शुरू होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फरीदाबाद में रेलवे ट्रैक पर लौट रही 12 ईएमयू ट्रेनें
मुख्य बातें
  • दो साल से बंद ये ट्रेनें पलवल और दिल्‍ली के बीच दौड़ेंगी
  • सात ट्रेनों को 10 अगस्‍त को एक साथ शुरू किया जाएगा
  • पांच ट्रेनें एक और दो सितंबर को ट्रैक पर दौड़ना शुरू करेंगी

Faridabad Trains: फरीदाबाद के दैनिक रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। इनकी सफर आसान और सुगम बनाने के लिए अगस्‍त और सितंबर में एक दर्जन ईएमयू ट्रेनें फिर से शुरू होने वाली हैं। रेलवे अगस्त में सात और सितंबर में पांच ट्रेन चलाई जाएंगी। अगस्‍त में चलने वाली सभी ईएमयू 10 तारीख को पटरी पर उतर जाएंगी। वहीं सितंबर में ये ट्रेनें एक और दो सितंबर को चलना शुरू होंगी।

बता दें कि लॉकडाउन से पहले मथुरा से लेकर दिल्ली-गाजियाबाद के बीच 22 ईएमयू ट्रेनें 44 फेरे लगाती थी। इन ट्रेनों की मदद से हजारों लोग प्रतिदिन मथुरा से गाजियाबाद-दिल्ली, पलवल से दिल्ली-गाजियाबाद और कोसीकलां से गाजियाबाद आदि शहरों के बीच सफर करते थे। लेकिन मार्च-2020 में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद सभी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। कोरोना का असर कम होने के बाद कुछ एक्सप्रेस ट्रेन चलाईं भी गई, लेकिन ईएमयू ट्रेनें बंद रही। जिसके कारण दैनिक यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

दैनिक रेल यात्री संघ ने कर रखी थी मांग

उत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि, पलवल से दिल्ली के बीच ट्रेन चलाए जाने के लिए रेलवे ने हरी झंडी दे दी है। इन ट्रेनों के शुरू होने से दैनिक यात्रियों को फायदा मिलेगा। उन्‍होंने बताया कि, सात ईएमयू ट्रेन अगस्त में चलाने का निर्णय लिया गया है। ये सभी ट्रेनें 10 अगस्त को चलेंगी। वहीं बाकि बची ट्रेनों को सितंबर के पहले सप्‍ताह में अगल-अलग दिनों में शुरू किया जाएगा। वहीं रेलवे द्वारा यह सुविधा शुरू होने की घोषणा का स्‍वागत करते हुए दैनिक रेल यात्री संघ, फरीदाबाद और रेलवे पैसजर एसोसिएशन पलवल ने कहा कि, इन ईएमयू ट्रेनों को शुरू करने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी। क्‍योंकि इनके न चलने की वजह से हजारों दैनिक यात्रियों को बस व ऑटो जैसे परिवहन संसाधनों से सफर करना पड़ता था। जो परेशानी भरा और महंगा था। इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।