लाइव टीवी

Faridabad Surajkund Mela 2022: सूरजकुंड मेले का हुआ धमाकेदार आगाज, घर बैठे पेटीएम से ऑनलाइन ले सकेंगे टिकट

Updated Mar 20, 2022 | 20:36 IST

Faridabad Surajkund Mela 2022: 35वां सूरजकुंड मेला शुरु हो गया है। इस बार आप घर बैठे पेटीएम से अपना टिकट और पार्किंग बुक कर सकते हैं। मेले में सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम हैं। जम्‍मू कश्‍मीर स्‍टेट के थीम पर आयोजित यह मेला 4 अप्रैल तक चलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सूरजकुंड मेला
मुख्य बातें
  • मेला टिकट व पार्किंग के लिए अब विंडो पर नहीं लगानी पड़ेगी लाइन
  • आठ सेक्‍टर में बंटे इस मेले में 2500 पुलिसकर्मियों की लगी है ड्यूटी
  • 04 अप्रैल को होगा इस मेले का समापन

Faridabad Surajkund Mela 2022: देश का प्रसिद्ध सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुरू हो गया। रविवार को इस मेले में आने वाले दर्शकों की भीड़ काफी अच्‍छी रही। ज्ञात हो कि, कोरोना के कारण वर्ष 2021 में इस मेले का आयोजन नहीं किया गया था, इस बार यह मेला जम्मू-कश्मीर स्टेट थीम पर आयोजित हो रहा है। इस बार अगर आप मेले में आ रहे हैं, तो पेटीएम पर सभी टिकट खरीद सकते हैं। 

19 मार्च से शुरु हुए 35वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिप मेले का समापन 04 अप्रैल को किया जाएगा। मेले में आने वाले दर्शकों को टिकट के लिए विंडो पर लंबी लाइन न लगानी पड़ें, इसे ध्‍यान में रखकर, इस बार पेटीएम के साथ एक करार भी किया गया है, जिससे आप घर बैठे आसानी से टिकट ले सकते हैं। साथ ही, मेला परिसर में पार्किंग की बुकिंग भी ऑनलाइन कर सकेंगे। पेटीएम पर बुकिंग के साथ ही, मेले तक आने के लिए डिजिटल मैप भी पा सकते हैं।

8 पार्किंग वीकेंड पर 3 अतिरिक्‍त 

आम दर्शकों के लिए मेले में 8 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। वहीं वीकेंड या छुट्टी वाले दिन मेले में 3 अतिरिक्त पार्किंग की सुविधा रहेगी। साथ ही, 7 वीआईपी और मीडिया पार्किंग भी रहेंगी। इस बार मेले के पार्किंग स्थल में लाइट की व्यवस्था भी की गई है। 

सुरक्षा के लिए 350 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे 
मेला परिसर में शरारती तत्‍वों पर नजर रखने व सुरक्षा इंतजाम के लिए 350 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं। इनमें रात्रि में काम करने वाले कैमरे भी शामिल हैं। मेला परिसर को आठ सेक्टर में बांट कर प्रत्येक सेक्टर की जिम्मेदारी एक एसीपी लेवल के अधिकारी को दी गई है। साथ ही, ढाई हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की मेले में ड्यूटी लगाई गई है। मेले में मोबाइल जैमर, बम निरोधक दस्ता, ऑटोमेटिक मशीनगन से लैस स्वेट कमांडो की टीम 24 घंटे तैनात रहेगी। 

ड्रोन के जरिए भी होगी निगरानी
मेले में सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर 24 नाके लगाए गए हैं। 6 नाके मेला परिसर के अंदर और बाकी नाके मेला परिसर के बाहर लगे हैं। वहीं मेले में नजर रखने के लिए कई ड्रोन भी तैनात किए गए हैं। मेले में एक मिनी पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। आगजनी से बचाव के लिए फायर ब्रिगेड की टीम भी यहां तैनात रहेगी।