लाइव टीवी

Faridabad Toll: गदपुरी टोल प्लाजा पर टैक्स की दरें तय, जानिए अब यहां से गुजरने पर कितना देना पड़ेगा टोल

Updated May 24, 2022 | 19:01 IST

फरीदाबाद के राष्‍ट्रीय राजमार्ग के गदपुरी और करमन के पास बने दोनों टोल प्‍लाज पर टोल वसूली की दरें निर्धारित हो गई है। एनएचएआई द्वारा यहां पर टोल की दरें लगा दी गई हैं। इन दोनों टोल पर बुधवार से टैक्‍स वसूली शुरू हो जाएगी। जिसके बाद इस हाईवे से गुजरने वाले लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गदपुरी व करमन टोल प्‍लाजा की टैक्‍स दरें तय
मुख्य बातें
  • गदपुरी व करमन टोल प्‍लाजा पर टैक्‍स की दरें जारी
  • इन दोनों टोल पर बुधवार से शुरू की जाएगी टोल की वसूली
  • गदपुरी टोल के खिलाफ ग्रामीणों ने शुरू किया अनिश्चितकालीन धरना

Faridabad: एनएचएआई ने जिले के राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर गदपुरी व करमन के पास बनाए गए टोल प्‍लाजा की दरें निर्धारित कर दी हैं। अब फरीदाबाद से मथुरा की तरफ जाने वाले लोगों को दो जगह पर टोल का भुगतान करना होगा। अभी तक इस राजमार्ग पर केवल पलवल के श्रीनगर तुमसरा में एक ही जगह टोल वसूली की जा रही थी। बता दें कि, एनएचआई द्वारा जिन दो टोल प्‍लाजा पर टैक्‍स वसूला जाएगा, उनमें से एक गदपुरी के पास बना है, वहीं दूसरा टोल प्लाजा हरियाणा-कोसी बॉर्डर के करमन में बनाया गया है।

टोल प्‍लाजा प्रशासन की तरफ से टोल वसूली की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दोनों टोल प्लाजा पर टोल दरों की सूची भी लगा दी गई है। बुधवार से टोल वसूली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

मथुरा और वृंदावन जाना हुआ महंगा

बता दें कि, इस राष्‍ट्रीय राजमार्ग का फरीदाबाद के अलावा दिल्‍ली और पलवल के लोग भी मथुरा और वृंदावन की तरफ जाने के लिए यूज करते हैं। अभी तक कार या छोटे वाहन से मथुरा व वृंदावन की तरफ जाने वालों को एक तरफ की 120 रुपये और दोनों तरफ की 220 रुपये टोल टैक्‍स देना पड़ता था। अब इन्‍हें ज्‍यादा भुगतान करना पड़ेगा। अब गदपुरी व करमन बॉर्ड के टोल प्‍लाजा को मिलाकर एक तरफ का 195 रुपये टोल व दोनों ओर का टोल 220 के स्थान पर 295 रुपये देने होंगे। इसी तरह हल्का मालवाहक, बस, ट्रक जैसे वाहनों को भी अब करीब 30 फीसदी अधिक टोल का भुगतान करना होगा।  

टोल प्लाजा के खिलाफ धरना जारी

एक तरफ जहां एनएचएआई ने टोल दरें तय कर वसूली की तैयारी पूरी कर ली है। वहीं दूसरी तरफ गदपुरी टोल प्लाजा का विरोध भी मुखर हो रहा है। ग्रामीणों द्वारा महापंचायत के बाद अब अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया है। जिसमें हजारों की संख्‍सा में ग्रामीण जुट रहे हैं। मंगलवार को इस धरने पर पृथला, गदपुरी, असावटी, डूंडसा, हरफली,  गांव के ग्रामीणों ने धरने में पहुंचकर अपना समर्थन दिया। गदपुरी टोल प्लाजा हटाओ संघर्ष समिति के संयोजक रतन सिंह सौरोत ने कहा कि, इस गैरकानूनी टोल प्लाजा के खिलाफ ग्रामीणों का धरना तब तक जारी रहेगा, जब तक इस टोल को यहां से हटा नहीं लिया जाता।