लाइव टीवी

Faridabad Cyber Police: अब साइबर ठगी के शिकार लोगों को अब नहीं खाने पड़ेंगे धक्‍के, यहां खुले नए साइबर थाने

Updated Jun 09, 2022 | 14:02 IST

Faridabad Cyber Police: फरीदाबाद में साइबर क्राइम पर रोक लगाने व कार्रवाई के लिए दो नए साइबर थानों की शुरुआत की गई है। जिससे अब जिले में तीन साइबर थाने हो गए हैं। इन थानों को एनआईटी, सेंट्रल व बल्लभगढ़ जोन के लिए अलग-अलग बनाया गया है। इन थानों के बन जाने से अब साइबर क्राइम के मामलों को सुलझाने में आसानी होगी। आरोपियों पर जल्‍दी कार्रवाई होने के साथ लोगों को जल्‍दी न्‍याय भी मिल सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फरीदाबाद में खुले दो नए साइबर थाने
मुख्य बातें
  • साइबर क्राइम रोकने के लिए जिले में खुले दो नए साइबर थाने
  • तीनों साइबर थानों को एनआईटी, सेंट्रल व बल्लभगढ़ जोन में बांटा गया
  • फरीदाबाद में प्रतिदिन आ रहे हैं साइबर क्राइम से जुड़े करीब 50 मामले

Faridabad Cyber Police: राज्‍य सरकार ने फरीदाबाद जिले में साइबर ठगी पर रोक लगाने व कार्रवाई करने के लिए बड़ी सौगात दी है। यहां पर साइबर ठगी से संबंधित केसों को सुलझाने के लिए एनआईटी, सेंट्रल व बल्लभगढ़ जोन को अलग-अलग साइबर थाने दिए हैं। ओल्ड फरीदाबाद के बैंड मार्केट में पहले से मौजूद साइबर थाने को एनआईटी जोन का थाना बनाया गया है। इस थाने का प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार को बनाया गया है। वहीं सेंट्रल जोन के साइबर थाने को सेक्टर-17 थाने की इमारत में बनाया गया है। इसका प्रभारी इंस्पेक्टर सतीश को नियुक्त किया गया है। इसी तरह बल्लभगढ़ जोन का थाना पंचायत भवन बल्लभगढ़ में बनाया गया है, इस थाना का प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन कुमार को नियुक्त किया गया है।

बता दें कि, अभी तक जिले के अंदर साइबर क्राइम से संबंधित केसों को सुलझाने व कार्रवाई के लिए सिर्फ एक थाना ही मौजूद था। यह थाना साल 2020 में ओल्ड फरीदाबाद के बैंड मार्केट में बनाया गया था। अभी तक सहीं पर साइबर क्राइम से संबंधित पूरे जिले की शिकायतें दर्ज कर उन्‍हें सुलझाया जा रहा था, लेकिन जिले में लगातार बढ़ती साइबर क्राइम की घटनाओं के कारण एक थाने से पूरे जिले को संभालना मुश्किल हो रहा था, जिस वजह से जिले में दो अतिरिक्‍त साइबर थानें बनाए गए। इन थानों की मदद से अब साइबर क्राइम के मामलों को सुलझाने में आसानी होगी। आरोपियों पर जल्‍दी कार्रवाई होने के साथ लोगों को जल्‍दी न्‍याय भी मिल सकेगा।

सभी थानों में स्थापित की गई हैं साइबर हेल्प डेस्क 

फरीदाबाद पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने बताया कि, साइबर क्राइम में लगातार वृद्धि हो रही है। इस समय जिले में रोजाना साइबर से संबंधित करीब 50 शिकायतें आ रही हैं, जिसे एक साइबर थाने के लिए सुलझाना मुश्किल था। नए थाने बनने से शिकायतों की जांच में तेजी आएगी। आयुक्‍त ने बताया कि, जिले के सभी थानों में साइबर हेल्प डेस्क स्थापित की गई हैं। एक लाख रुपये तक साइबर अपराध की शिकायतें लोग अपने क्षेत्र के संबंधित थाने में दर्ज करा सकते हैं। इससे ऊपर की शिकायतें साइबर थाने में दर्ज की जाएंगी। इसके अलावा जिले में साइबर अपराध की जांच के लिए पुलिसकर्मियों को लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक्सपर्ट पुलिसकर्मियों को ही साइबर थाने में नियुक्ति दी जाती है।