लाइव टीवी

Ghaziabad GDA: जीडीए की भूमि पर कब्‍जे का 13 साल का इंतजार होगा खत्म, हजारों आवंटियों को इस माह मिलेगा कब्जा

Updated Jun 28, 2022 | 14:19 IST

Ghaziabad GDA: पिछले 13 साल से मधुबन-बापूधाम योजना में भूखंड खरीदने के बाद कब्‍जे का इंतजार कर रहे आवंटियों के लिए राहत भरी खबर है। जीडीए ने योजना साइट पर डेवलपमेंट का कार्य शुरू कर दिया है। जिसे पूरा होने के बाद जनवरी 2023 से आवंटियों को भूखंड पर कब्‍जा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मधुबन बापूधाम योजना में जनवरी से मिलेगा कब्‍जा
मुख्य बातें
  • मधुबन-बापूधाम योजना में भूखंड पर जनवरी से मिलेगा कब्‍जा
  • जीडीए अभी यहां करा रहा है सड़कों का निर्माण कार्य
  • सीवर व पानी की पाइप लाइन डालने का कार्य जल्‍द होगा शुरू

Ghaziabad GDA: गाजियाबाद के उन हजारों लोगों के लिए राहत भरी खबर है जो जीडीए के मधुबन-बापूधाम योजना में भूखंड खरीदने के बाद भी 13 साल से जमीन आवंटित होने का इंतजार कर रहे हैं। इन भूखंडों को आवंटित करने के लिए जीडीए ने कागजी कार्रवाई शुरू कर दी है। योजना की इस जमीन पर नियोजित तरीके से विकास कार्य शुरू कर दिए गए हैं। इनके पूरा होने के बाद जनवरी 2023 से आवंटियों को भूखंडों पर कब्जा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

योजना की जानकारी देते हुए जीडीए के मुख्य अभियंता राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि, प्राधिकरण द्वारा अभी मधुबन-बापूधाम में सड़कें बनाने का काम किया जा रहा है। इसके बाद यहां पर सीवर व पानी की पाइप लाइन डाली जाएगी और साथ ही नालियों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं। जल्द ही तकनीकी व फाइनेंशियल बिड खोलकर टेंडर आवंटित कर निर्माण कार्य शुरू कराए जाएंगे। मुख्‍य अभियंता के अनुसार, यहां पर सीवर व पानी की पाइप लाइन डालने समेत सभी निर्माण कार्य चार-पांच माह में पूरा कर लिया जाएगा।

पूरा पैसा चुकाने के बाद ही नहीं मिला था कब्‍जा

बता दें कि, जीडीए द्वारा सबसे पहले वर्ष 2009 में मधुबन-बापूधाम में भूखंडों की योजना निकाली गई थी। प्राधिकरण ने इसके बाद भी इस योजना के तहत तीन बार लोगों को यहां भूखंड खरीदने का मौका दिया और डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों को भूखंड आवंटन किए। जिन लोगों को यहां जमीन मिल गई उन्‍होंने बैंक से ऋण लेकर व परिचितों से उधार लेकर जीडीए को पूरी रकम चुका दी और जमीन की रजिस्ट्री भी अपने पक्ष में करा ली, लेकिन जीडीए द्वारा अभी तक यहां पर लोगों को कब्‍जा नहीं दिया गया था। इस मामले को लेकर कुछ आवंटियों ने कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था। अधिकारियों के अनुसार, यहां पर निर्माण कार्य पूरा होने के बाद भूखंडों की पैमाइश कराकर साइट प्लाट के अनुसार कब्‍जा दिया जाएगा। अधिकारियों का मानना है कि, यहां पर लोगों की बसावट होने से जहां शहर का विकास होगा, वहीं इससे जीडीए को भी काफी फायदा मिलेगा।