लाइव टीवी

Ghaziabad Ropeway Project: रोपवे के लिए चार रूट फाइनल, एक का डीपीआर तैयार, जानें प्रोजेक्‍ट की डिटेल

Updated May 19, 2022 | 15:47 IST

Ghaziabad Ropeway Project: गाजियाबाद में रोपवे प्रोजेक्‍ट ने स्‍पीड पकड़ ली है। वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहन नगर तक 5.2 किलोमीटर लंबे रोपवे प्रोजेक्ट का जहां डीपीआर तैयार हो गया है, वहीं बाकि रूट का भी भौतिक परीक्षण किया जा रहा है। जल्‍द ही सभी रूट का डीपीआर तैयार कर लिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ऐसे होता है रोपवे परिवहन
मुख्य बातें
  • शहर में जीडीए के रोपवे प्रोजेक्‍ट ने पकड़ी रफ्तार
  • वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहन नगर रूट का डीपीआर तैयार
  • इस 5.2 किलोमीटर रूट को बनाने में खर्च होंगे 450 करोड़ रुपये

Ghaziabad Ropeway Project: गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की महत्‍वाकांक्षी रोपवे योजना ने फाइलों में रफ्तार पकड़ ली है। इस समय जीडीए के अधिकारी इस प्रोजेक्‍ट को अमलीजामा पहनाने के लिए टेक्निकल पहलुओं को जांचने में जुटे हैं। पिछले माह जीडीए बोर्ड की बैठक में इस प्रोजेक्‍ट को अप्रूवल मिलने के बाद चार रोपवे रूट में से एक का जहां डीपीआर तैयार कर लिया गया है। वहीं बाकि के तीन रूटों पर भी कार्य किया जा रहा है। जीडीए अधिकारियों के अनुसार सभी रूट पर सर्वे कराने के साथ डीपीआर तैयार कराई जा रही है।

बता दें कि, शहर में चार रूट पर रोपवे चलाने का प्रोजेक्‍ट जीडीए का महत्‍वकांक्षी प्रोजेक्‍ट है। जीडीए इस प्रोजेक्‍ट को पूरा कर शहर को जाम मुक्‍त करना चाहता है।  प्‍लान के अनुसार चारों रूट पर रोपवे को मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। एक रूट पर रोपवे गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से भी जुड़ेगा। जीडीए अधिकारियों के अनुसार, इस प्रोजेक्‍ट के पूरा होने के बाद लोगों को जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अच्छी सुविधा मिलेगी, वहीं सड़क पर भी वाहनों का दबाव कम होगा।

सभी रूट का किया जा रहा है भौतिक परीक्षण

इस प्रोजेक्‍ट की जानकारी देते हुए जीडीए के मुख्य अभियंता राकेश कुमार गुप्ता ने बताया कि, अभी सभी रूट पर भौतिक परीक्षण कराते हुए एनएचएलएमएल से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। रोपवे प्रोजेक्ट पर आने वाला खर्च एनएचएलएमएल वहन करेगी। जीडीए सिर्फ प्रोजेक्ट के लिए जमीन मुहैया कराएगा। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद रोपवे का संचालन भी एनएचएलएमएल द्वारा ही किया जाएगा। मुख्‍य अभियंता ने बताया कि, अभी तक वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहन नगर तक 5.2 किलोमीटर लंबे रोपवे प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर ली गई है। इस रूट की प्रस्तावित लागत 450 करोड़ रुपये आंकी गई है। अधिकारियों के अनुसार, इस प्रोजेक्‍ट को शुरू करने से पहले यूरोपियन देशों में चल रहे रोपवे प्रोजेक्ट का बारीकी से अध्ययन किया गया है। बता दें कि, रोपवे परिवहन में एक ट्राली में 10 यात्री बैठ सकेंगे। इसका किराया मेट्रो के बराबर ही रखा जाएगा।

यह हैं प्रस्तावित चार रूट

जीडीए द्वारा रोपवे चलाने के जो चार रूट फाइनल किए गए हैं, उनमें वैशाली मेट्रो स्टेशन से मोहन नगर मेट्रो स्टेशन तक 5.2 किलोमीटर, नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन तक 3 किलोमीटर, वैशाली मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-62 मेट्रो तक 6.8 किलोमीटर और राजनगर एक्सटेंशन चौराहा से हिडन रिवर मेट्रो स्टेशन तक 8 किलोमीटर शामिल है।