लाइव टीवी

Ghaziabad News: ‘जहरीला डिनर’ करते ही 59 छात्राएं पहुंचीं अस्‍पताल, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का मामला

Updated Sep 01, 2022 | 13:23 IST

Ghaziabad News: मुरादनगर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में रात का खाना खाने के बाद स्‍कूल की सभी 59 छात्राओं को उल्‍टी दस्‍त शुरू हो गई। जिसके बाद सभी छात्राओं को सीएचसी मुरादनगर में भर्ती कराया गया। यहां पर 15 छात्राओं को संजयनगर स्थित संयुक्त अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। सभी छात्राएं खतरे से बाहर हैं। मामले की जांच शुरू हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अस्‍पताल में एक छात्रा की जांच करते सीएमओ
मुख्य बातें
  • छात्राओं को रात के भोजन में दी गई थी उड़द दाल
  • प्रारंभिक जांच में खाना नहीं पका था पूरा, इसलिए हुई पाइजनिंग
  • जिला प्रशासन ने शुरू की गहन जांच, डीएम भी पहुंचे अस्‍पताल

Ghaziabad News: मुरादनगर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में उस समय हड़कंप मच गया, जब खाना खाते ही एक के बाद एक छात्राएं बीमार होने लगी। कुछ ही देर में यहां अध्ययनरत सभी 59 छात्राओं को उल्टी व दस्त शुरू हो गई। पेट दर्द से तड़प रही कई छात्राएं रोने लगीं। चक्‍कर, दर्द और उल्‍टी-दस्‍त से पीड़ित कई छात्राएं  बेहोश भी हो गईं। यह पूरी घटना बुधवार रात की है। स्कूल वार्डन रजनी शर्मा ने तुरंत सभी छात्राओं को सीएचसी मुरादनगर में भर्ती कराया। यहां पर मेडिकल संसाधनों की कमी के कारण 15 छात्राओं को संजयनगर स्थित संयुक्त अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।

घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में पता चला है कि खाना ठीक से नहीं पका था। कच्चा खाना खाने की वजह से छात्राओं की सेहत अचानक बिगड़ी। सीएमएस डॉ  विनोद चंद पांडेय ने बताया कि छात्राओं की हालत खतरे से बाहर है। उनका कहना है कि फूड प्वाॅइजनिंग से उल्टी-दस्त और पेट में दर्द हुआ है। पर्याप्त दवाएं देते हुए इलाज शुरू कर दिया गया है।

9 से 13 साल की हैं सभी छात्राएं

खाना खाने से बीमार होने वाली अधिकांश छात्राओं की उम्र 9 से 13 साल के बीच है। ये सभी स्‍कूल के अंदर ही रहकर कक्षा छह, सात और आठ जैसी क्‍लासों में पढ़ती हैं। ये सभी आसापास के गांव की रहने वाली हैं। अधिकारियों ने बताया कि पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। जो सबसे पहले खाद्य सामग्री खरीदने और किचन में बनाने वाले स्टाफ के खिलाफ जांच करेगी। इसके अलावा वार्डन व टीचर्स  की भूमिका की भी जांच होगी।

डीएम ने बीमार छात्राओं का जाना हालचाल

घटना की जानकारी मिलने के बाद देर रात डीएम राकेश कुमार सिंह भी छात्राओं से मिलने संयुक्त अस्पताल पहुंचे। उन्‍होंने एक-एक छात्रा से मिलकर उनकी तबीयत के बारे में पूछा। इस दौरान छात्राओं ने बताया कि डिनर में उन्‍हें उड़द की दाल खाने को दी गई थी। जिसे खाने के कुछ देर बाद ही उन सभी के पेट में दर्द शुरू हो गया। डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि छात्राओं का बेहतर तरीके से इलाज किया जाए।