लाइव टीवी

Ghaziabad News: लोगों के लिए अब डॉग पालना हुआ बेहद सस्ता, नगर निगम ने इतने रुपये तक घटाई पंजीकरण फीस

Updated Jun 26, 2022 | 17:58 IST

Ghaziabad News: नगर निगम ने अपने निर्देश में पालतू डॉग्स का पंजीकरण करवाना अनिवार्य कर दिया था। हालांकि इससे पहले गाजियाबाद नगर निगम ने पंजीकरण की फीस काफी ज्यादा रखी थी, जिसके कारण लोग अपने पालतू डॉग्स का पंजीकरण करवाने के बच रहे थे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
गाजियाबाद नगर निगम ने डॉग्स पालने के लिए पंजीकरण शुल्क
मुख्य बातें
  • पंजीकरण फीस 1500 रुपये से घटाकर महज 200 रुपये हुई
  • नवीनीकरण करवाने के लिए लगेंगे सिर्फ 100 रुपये
  • मई 2022 में हुई थी फीस बढ़ाकर 1500 रुपये

Ghaziabad News: गाजियाबाद में डॉग पालने का शौक रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब यहां डॉग पालना महंगा नहीं होगा। गाजियाबाद नगर निगम ने डॉग्स के पंजीकरण की फीस को घटा दिया है, जिसके अब बहुत कम रुपये देकर हर कोई अपने डॉग का पंजीकरण करवा सकता है और उसे पाल सकता है। नगर निगम ने पालतू डॉग की पंजीकरण फीस 1500 रुपये से घटाकर महज 200 रुपये कर दी है।

इतना ही नहीं नगर निगम ने नवीनीकरण की फीस भी कम की है। पहले पालतू डॉग के पंजीकरण का नवीनीकरण करवाने के लिए 500 रुपये के फीस देनी होती थी, जिसे अब घटाकर सिर्फ 100 रुपये कर दिया गया है। एक साल पहले नगर निगम ने डॉग पालने वालों को उनका पंजीकरण करवाने के निर्देश किए थे। 

पालतू डॉग्स का पंजीकरण करवाना अनिवार्य

नगर निगम ने अपने निर्देश में पालतू डॉग्स का पंजीकरण करवाना अनिवार्य कर दिया था। हालांकि इससे पहले गाजियाबाद नगर निगम ने पंजीकरण की फीस काफी ज्यादा रखी थी, जिसके कारण लोग अपने पालतू डॉग्स का पंजीकरण करवाने से बच रहे थे। शुरुआत में नगर निगम ने पंजीकरण की फीस 1000 रुपये तय की थी, जिसको पिछले साल मई 2022 में बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया था। 

डॉग पालने वाले लोग नहीं ले रहे थे इसमें दिलचस्पी

इसके साथ ही अपने डॉग्स का पंजीकरण न करवाने वाले लोगों पर नगर निगम ने 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाने का भी फैसला किया था। ऐसे में कड़े नियम और पंजीकरण फीस ज्यादा होने के कारण से डॉग पालने वाले लोग इसमें दिलचस्पी नहीं ले रहे थे। इस बात को ध्यान में रखते हुए नगर निगम अधिकारियों ने अन्य शहरों और राज्यों में तय पालतू डॉग की पंजीकरण फीस की जानकारी ली। इन शहरों में डॉग के पंजीकरण की फीस महज 75 से 1200 रुपये तक निकली। ऐसे में गाजियाबाद नगर निगम ने भी अब अपने यहां पंजीकरण फीस 1500 से घटाकर 200 रुपये कर दी है।