लाइव टीवी

Rapid Rail: यात्रियों को NCRTC का तोहफा, मॉडर्न RRTS ट्रेन की यात्री केंद्रित सुविधा विशेषताओं का किया अनावरण

Updated Mar 16, 2022 | 21:26 IST

Rapid Rail: दिल्ली से सटे गाजियाबाद के दुहाई डीपो पर एनसीआरटीसी ने अत्याधुनिक आरआरटीएस ट्रेन की यात्री केंद्रित सुविधा विशेषताओं का अनावरण किया है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई अहम बारीकियों पर भी फोकस किया गया है।

Loading ...
मॉडर्न  RRTS ट्रेन की यात्री केंद्रित सुविधा शुरू
मुख्य बातें
  • एनसीआरटीसी का यात्रियों को तोहफा
  • आरआरटीएस ट्रेन की यात्री केंद्रित सुविधा विशेषताओं का अनावरण
  • सीसीटीवी कैमरा, चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप समेत मिलेंगी कई सुविधाएं

Rapid Rail: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के एमडी  विनय कुमार सिंह ने बुधवार को दुहाई डिपो, गाजियाबाद में अत्याधुनिक रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन की कंप्यूटर-केंद्रित सुविधाओं का अनावरण किया। विनय कुमार सिंह ने इस अवसर पर कहा कि देश की पहली आरआरटीएस परियोजना की शुरुआत के बाद से, हमने हमेशा यात्रियों की सुविधा को प्राथमिकता दी है। हमारी टीमों ने क्षेत्रीय यात्रा के लिए यात्रियों की जरूरतों का बारीकी से अध्ययन किया है और कई अनुकूलित सुविधाएं प्रदान करने पर काम किया है जो यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे। पूरा इन्फ्रास्ट्रक्चर, चाहे वह ट्रेन हो या स्टेशन, यात्रियों के लिए आसानी से पहुंच और यात्रा की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है। आरआरटीएस सुरक्षित और कुशल क्षेत्रीय आवागमन के लिए लोगों की पहली पसंद बनने की क्षमता रखता है।

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अल्ट्रा-आधुनिक आरआरटीएस ट्रेनों में एगॉनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई 2x2 ट्रांसवर्स सीटिंग, आरामदायक स्टैंडिंग स्पेस, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरा, लैपटॉप / मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, इंफोटेनमेंट सिस्टम, रोशनी-आधारित ऑटो नियंत्रण प्रकाश व्यवस्था, तापमान नियंत्रण प्रणाली और अन्य सुविधाएं होंगी। वातानुकूलित आरआरटीएस ट्रेनों में मानक के साथ प्रीमियम वर्ग (प्रति ट्रेन एक कोच) होगा और साथ ही एक कोच महिला यात्रियों के लिए आरक्षित होगा।

आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए कुल 210 कोच

मेक इन इंडिया दिशानिर्देशों के तहत, आरआरटीएस के लिए 100% ट्रेनसेट भारत में निर्मित किए जा रहे हैं। सावली में स्थित विनिर्माण सुविधा पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए कुल 210 कोचों (40 ट्रेनसेट) की डिलीवरी करेगी। इसमें दिल्ली-गाजियाबाद- मेरठ कॉरिडोर पर क्षेत्रीय परिवहन सेवाओं के संचालन और मेरठ में स्थानीय ट्रांजिट सेवाएं के लिए ट्रेनसेट शामिल हैं। इस साल एनसीआरटीसी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रायोरिटी सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू करेगी।

विशाल नेटवर्क बनाने की पहल

आरआरटीएस अपनी तरह की पहली प्रणाली है जिसमें 180 किमी प्रति घंटे की गति वाली ट्रेनें हर 5-10 मिनट में उपलब्ध होंगी और लगभग एक घंटे में लगभग 100 किमी की दूरी तय करेंगी। बता दें कि एनसीआरटीसी ने एनसीआर में विभिन्न सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों को मूल रूप से जोड़कर एक विशाल नेटवर्क बनाने की पहल की है। आरआरटीएस स्टेशनों का जहां भी संभव हो, मेट्रो स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, बस डिपो के साथ सहज एकीकरण होगा। आरआरटीएस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लोगों और स्थानों को करीब लाएगा और इस क्षेत्र के सतत और संतुलित विकास को सक्षम करेगा।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर से प्रति वर्ष लगभग 2,50,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी आने का अनुमान है। आरआरटीएस सबसे अधिक ऊर्जा कुशल फ्यूचरिस्टिक ट्रांजिट सिस्टम साबित होगा जो निर्बाध रूप से जुड़े मेगा क्षेत्रों के लिए एक नए युग की शुरुआत स्थापित करेगा। 

22वीं लॉन्चिंग गैन्ट्री लगाई गई

82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर काम जोरों पर है जिसमें दुहाई और मोदीपुरम में 2 डिपो और जंगपुरा में 1 स्टैबलिंग यार्ड सहित कुल 25 स्टेशन होंगे। हाल ही में कॉरिडोर पर 22वीं लॉन्चिंग गैन्ट्री लगाई गई थी और 14,000 से अधिक कर्मचारी और 1100 से अधिक इंजीनियर दिन-रात निर्माण कार्य में लगे हुए हैं। एनसीआरटीसी ने एलिवेटेड सेक्शन के नींव के काम का लगभग 80% पूरा कर लिया है। अब तक 40 किमी खंड पर 1400 से अधिक पीयर्स और 18 किमी वायाडक्ट का निर्माण किया जा चुका है, जिनमें से अधिकांश प्रायोरिटी सेक्शन में हैं।