लाइव टीवी

Kanwar Yatra 2022: कांवड़ियों को प्रशासन का बड़ा तोहफा, क्‍यूआर कोड स्‍कैन करने पर मिलेगी ये सभी जानकारी

Updated Jul 22, 2022 | 17:39 IST

Kanwar Yatra 2022: शिवभक्‍तों के कांवड़ यात्रा को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए प्रशासन ने नई सुविधा शुरू की है। प्रशासन द्वारा एक क्‍यूआर कोड जारी किया गया है। जिसको मोबाइल द्वारा स्कैन करने या फिर लिंक पर क्लिक करते ही कांवड़ यात्रा से संबंधित सभी सुविधा की जानकारी मिल जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
क्‍यूआर कोड स्‍कैन करने पर मिलेगी कांवड़ यात्रा की पूरी जानकारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • क्‍यूआर कोड को स्‍कैन करते ही मिलगी सभी जानकारी
  • चिकित्सा, खान-पान और जन सुविधाओं की जानकारी यहां
  • यात्री की सुरक्षा के लिए एक हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

Kanwar Yatra 2022: शिवभक्‍तों के कांवड़ यात्रा को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए गाजियाबाद प्रशासन ने बड़ी पहल की है। गाजियाबाद प्रशासन ने जिले के प्रसिद्ध दूधेश्वरनाथ मंदिर पर जलाभिषेक करने के लिए आने वाले भक्‍तों व जिले के अंदर से होकर अपने जिले की तरफ जाने वाले कांवड़ियों के लिए एक क्यू आर कोड जनरेट किया है। इस क्यूआर कोड को मोबाइल द्वारा स्कैन करने या फिर लिंक पर क्लिक करते ही कांवड़ यात्रा से संबंधित सभी सुविधा की जानकारी मिल जाएगी।

डीएम राकेश कुमार के निर्देशन में शुरू की गई इस योजना में प्रशासन द्वारा जारी किए गए क्यू आर कोड स्कैन करने या फिर https://www.eduagentapp.com/nic/index.html पर क्लिक करते ही कांवड़ियों को जिले में कांवड़ यात्रा नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन, कांवड़ यात्रा मार्ग और इन मार्ग पर उपलब्ध चिकित्सा, खान-पान और जन सुविधाओं की पूरी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा यहीं पर ट्रैफिक रूट डायवर्जन प्लान व इस यात्रा से संबंधित सभी जरूरी जानकारी भी मिलेगी। अधिकारियों का कहना है कि इससे कांवड़ियों को यात्रा करने में काफी मदद मिलेगी।

कांवड़ियों की समस्‍या निवारण के लिए तीन कंट्रोल रूम बने

डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि गाजियाबाद से होकर कांवड़ यात्रा करने वाले शिवभक्‍तों की सुविधा के लिए जिले में तीन जगह कंट्रोल रूम बनाया गया है। कांवड़िये किसी भी तरह की परेशानी होने पर इन जगहों पर संपर्क कर सकते हैं। डीएम ने बताया कि किसी भी तरह की समस्‍या होने पर शिवभक्‍त मोदी नगर के राजचोपला में केंद्रीय कंट्रोल रूम नंबर-120-4186453, मुरादनगर गंगनहर के कंट्रोल रूम नंबर-120-2985112 और लोनी टीला मोड के कंट्रोल रूम नंबर-120-2983220 पर संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि कांवड़ यात्रा के दौरान गाजियाबाद से होकर दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा के कांवड़िए भी गुजरते हैं। इनकी सुविधा के लिए प्रशासन द्वारा रास्ते में कांवड़ शिविर, मेडिकल कैंप आदि की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके अलावा इनकी सुरक्षा के लिए करीब एक हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।