लाइव टीवी

Ghaziabad Health: सभी सरकारी अस्पतालों में अब मिलेगी निजी अस्पतालों की तरह ये सुविधाएं, महिला मरीजों को फायदा

Updated Jul 08, 2022 | 13:27 IST

Ghaziabad Health: गाजियाबाद के सभी सरकारी अस्‍पतालों में अब निजी अस्‍पताल की तरह माह के हर नौ तारीख को गर्भवती महिलाओं की मेडिकल जांच के अलावा चिकित्सक परामर्श और काउंसलिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी अब घर जाकर इन महिलाओं को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ सभी सुविधाएं मुहैया कराएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सरकारी अस्‍पतालों में गर्भवती महिलाओं को मिलेगी सुविधा
मुख्य बातें
  • सरकारी अस्‍पतालों में गर्भवती महिलाओं माह के नौ तारीख को मिलेगी सुविधाएं
  • डॉक्‍टर मेडिकल जांच के अलावा देंगे चिकित्सक परामर्श और करेंगे काउंसलिंग
  • शहर के सभी पिंक टायलेट में अब महिलाओं को मिलेगी ब्रेस्ट फीडिंग की सुविधा

Ghaziabad Health: गाजियाबाद के सभी सरकारी अस्पतालों में अब मरीजों को निजी अस्पतालों जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं अब माह के हर नौ तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को चिकित्सक व्यक्तिगत रूप से परामर्श देंगे। साथ ही महिलाओं की काउंसलिंग और सभी मेडिकल जांच कराने के साथ उन्‍हें बर्थ प्लानिंग भी कराएंगे।

यह जानकारी देते हुए सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया कि अभी तक इस तरह की सुविधा सिर्फ निजी अस्‍पतालों में ही मिलती थी, हालांकि इन सुविधाओं के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़े थे, लेकिन यहां पर यह सुविधा महिलाओं को निशुल्‍क दी जाएगी। इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी गर्भवती महिलाओं के घर जाकर उनके स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड बनाएंगे और टीकाकरण की तिथियों की जानकारी देंगे। इसके लिए जिले की एक-एक महिला का विवरण तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमओ ने कहा कि इस संबंध में पीएचसी और सीएचसी प्रभारियों को सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि, गर्भवती को सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ उनका बैंक में खाता खुलवाने की जिम्मेदारी भी संबंधित चिकित्सक की होगी। लापरवाही बरतने वालों पर सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

गाजियाबाद में महिलाओं को यह खास सुविधा भी

गाजियाबाद में महिलाओं को एक और बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। अब महिलाओं को भीड़भाड़ वाले इलाके में नवजात शिशु को स्तनपान करने की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। शहर के कई प्रमुख सार्वजिनक स्थलों पर अब महिला शौचालय के साथ ही ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर बनाए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में 9 जगहों का चुनाव भी कर लिया गया है। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश ने शहर के सभी पिंक टॉयलेट में अब ब्रेस्ट फीडिंग चैंबर भी बनाए जाएंगे। इसके पहले चरण में वैशाली मेट्रो स्टेशन, मोहन नगर बस स्टैंड, मकनपुर न्याय खंड 2, ओल्ड बस स्टैंड, राजनगर एक्सटेंशन अंडरब्रिज, संजय नगर सरकारी अस्पताल, लाल कुआं हाइवे ब्रिज के पास, कमला नेहरू नगर हरसांव और हापुड़ मोड़ ट्रैफिक पुलिस बूथ के पास स्थित पिंक टॉयलेट का चुनाव किया गया है।