लाइव टीवी

Gurugram News: गुरुग्राम बनेगा साइकिल प्रेमियों का हब, शहर में होगा 800 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक का निर्माण

Updated Jul 02, 2022 | 13:19 IST

Gurugram Cycle Track News: साइबर सिटी में 800 किलोमीटर साइकिल ट्रैक बनाने के प्रोजेक्‍ट पर जीएमडीए की कोर प्‍लानिंग सेल ने मुहर लगा दी है। ये ट्रैक नए शहर की विभिन्‍न सड़कों पर वर्ष 2035 तक तैयार किए जाएंगे। ट्रैक बनाने के लिए सड़कों को चिन्हित करने का कार्य जल्‍द शुरू होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरुग्राम में बनेगा 800 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम में वर्ष 2025 तक बनेंगा 800 किलोमीटर का साइकिल ट्रैक
  • ट्रैक निर्माण पर जीएमडीए की कोर प्‍लानिंग सेल ने लगाई मुहर
  • जीएमडीए का लक्ष्‍य 2025 तक 200 किलोमीटर साइकिल ट्रैक बनाना

Gurugram Cycle Track News: गुरुग्राम के साइकिल प्रेमियों को गुरुग्राम मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीएमडीए) बड़ी सौगात देने जा रहा है। शहर की रोड नेटवर्क पर 800 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। यह फैसला जीएमडीए की कोर प्लानिंग सेल की बैठक में लिया गया है। यह सभी साइकिल ट्रैक अलग-अलग सड़कों पर वर्ष 2035 तक बनाए जाएंगे। गुरुग्राम में अभी हुडा सिटी सेंटर से सुभाष चौक तक साइकिल ट्रैक बना हुआ है। जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार ज्‍यादातर साइकिल ट्रैक नए शहर में बनाए जाएंगे,क्‍योंकि यहां की सड़कें साइकिल ट्रैक बनाने के लिहाज से काफी अच्छी और चौड़ी हैं। ट्रैक बनने से साइकिल सवारों के लिए सफर सुरक्षित हो जाएगा।

जीएमडीए द्वारा अभी इफको चौक से एसपीआर तक 15 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। इस ट्रैक को बनाने पर 12.88 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट का एस्‍टीमेट तैयार हो गया है, अब इसके निर्माण के लिए टेंडर अलॉट करने की प्रक्रिया चल रही है। वहीं जैनपेक्ट चौक से ग्वाल पहाड़ी तक के 900 मीटर हिस्से पर भी पर भी साइकिल ट्रैक बनाया जाएगा। इसका निर्माण डीएलएफ द्वारा किया जाएगा।

सड़कों को किया जाएगा चिह्नित

जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार साइकिल ट्रैक का प्रोजेक्‍ट पास होने के बाद अब सड़कों को चिन्हित करने की प्र‍िक्रिया शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि पुराने शहर की ज्यादातर सड़कों पर अवैध निर्माण और अतिक्रमण है, जिसकी वजह से यहां की सड़कें संकरी हो गई हैं। ऐसे में इन सड़कों पर साइकिल ट्रैक का निर्माण करना संभव नहीं है। वहीं नए गुरुग्राम और सेक्‍टरों की सड़कें काफी चौड़ी हैं और यहां अतिक्रमण की भी समस्या नहीं है। ऐसे में साइकिल ट्रैक बनाने के लिए इन क्षेत्रों की सड़कों को चिह्नित किया जाएगा।। सड़ाकों को चिन्हित करने की प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू कर दी जाएगी। जीएमडीए का लक्ष्‍य है कि 2025 तक शहर में 200 किलोमीटर साइकिल ट्रैक तैयार कर लिया जाए।