लाइव टीवी

Gurugram Global City Project: सीएम की बड़ी घोषणा, गुरुग्राम के पास विकसित होगी ग्लोबल सिटी, जानें खासियत

Updated May 20, 2022 | 15:40 IST

Gurugram Global City Project: हरियाणा सरकार इस समय गुरुग्राम के पास एक हजार एकड़ में नई ग्‍लोबल सिटी बनाने के प्रोजेक्‍ट में जुटी है। इसे लेकर गुरुग्राम के एक होटल में राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस रखी गई। जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला भी मौजूद रहे। इस कॉन्फ्रेंस में इंडस्ट्री लीडर के साथ इस सिटी के प्रारूप पर चर्चा कर उनसे सुझाव भी मांगा गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस में इंडस्ट्री लीडर्स से चर्चा करते मुख्‍यमंत्री
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम के पास विकसित होगी एक हजार एकड़ में ग्‍लोबल सिटी
  • राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस पर सिटी के प्रारूप पर की गई चर्चा
  • मुख्‍समंत्री ने इंडस्ट्री लीडर्स को दी इस सिटी की पूरी जानकारी

Gurugram Global City Project: साइबर सिटी गुरुग्राम के पास अलग से एक ग्लोबल सिटी को विकसित करने के प्रोजेक्‍ट पर कागजी कार्रवाई की प्रक्रिया तेज हो गई है। गुरुग्राम में उद्योग को बढ़ावा देने और राज्‍य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए इंटरनेशनल लेवल की ग्लोबल सिटी बनाई जानी है। इसको लेकर एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला भी मौजूद रहे।

इस कॉन्फ्रेंस में एचएसआईआईडीसी और तमाम इंडस्ट्री लीडर भी पहुंचे थे। यहां ग्लोबल सिटी के प्रारूप पर चर्चा की गई। बैठक में सरकार की तरफ से जो प्रारूप तैयार किया गया है, उसे इंडस्ट्री लीडर्स के सामने प्रजेंटेशन देने के साथ उनसे बदलाव के लिए सुझाव भी मांगे गए। कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि, इस तरह की एक राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस दुबई में भी रखी जाएगी, जिसमें इस ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ इसके पूरे प्रारूप को तैयार किया जाएगा।

एक हजार एकड़ में बनेगी ग्लोबल सिटी

हरियाणा सरकार द्वारा बनाए गए प्रोजेक्‍ट के अनुसार, गुरुग्राम में इस ग्लोबल सिटी को करीब 1 हजार एकड़ जमीन में विकसित किया जाएगा। इसमें ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर की तरह सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। इन सुविधाओं का रिसर्च करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ जल्‍द ही एक टीम दुबई का भी दौरा करेगी। दुबई में बनी हुई ग्लोबल सिटी के इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ वहां किस तरह की सुविधा मौजूद है और इसे किस तरह से विकसित किया जाएगा। इन तमाम पहलुओं पर यह टीम मंथन कर फाइनल प्रारूप तैयार करेगी।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि, दुबई में होने वाली कॉन्फ्रेंस में दुबई की ग्लोबल सिटी बनाने वाले आर्केटेक से भी चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा, इस ग्लोबल सिटी के बनने से न केवल उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि युवाओं को भी बेहतर रोजगार मिल सकेगा। यह सिटी इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाएगी। उन्‍होंने कहा कि, ग्लोबल सिटी में इन्वेस्ट करने के लिए उद्योगपति भी काफी रूचि दिखा रहे हैं। इसके बनने के बाद हरियाणा के साथ पूरे देश को फायदा मिलेगा।