लाइव टीवी

Gurugram: गुरुग्राम में खतरनाक ड्राइविंग करना पड़ेगा महंगा, बुधवार से बदले नियम अब लगेगा 10 गुना ज्यादा जुर्माना

Updated Aug 24, 2022 | 20:33 IST

Gurugram News: गुरुग्राम में ट्रैफिक चालान पर लगने वाले फाइन के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। गलत साइड और खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर अभी तक जहां लोगों को पकड़े जाने पर 500 रुपये फाइन देना पड़ता था, वहीं अब 5000 रुपये देने पड़ेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरुग्राम में ट्रैफिक रूल तोड़ने पर अब 10 गुना जुर्माना
मुख्य बातें
  • सड़क दुर्घटना रोकने के लिए बढ़ाया गया फाइन
  • रॉन्‍ग साइड व खतरनाक ड्राइविंग पर बड़ा फाइन
  • अब लोगों को देना पड़ेगा 500 की जगह 5000 रुपये

Gurugram News: गुरुग्राम में रॉन्‍ग साइड और रफ ड्राइविंग करना जेब पर भारी पड़ सकता है। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार को अपने ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब यहां पर कुछ नियमों को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना अधिक चालान भरना पड़ेगा। ट्रैफिक नियमों में जो सबसे बड़ा बदलाव किया गया है, वह गलत साइड और खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करने पर लगने वाले फाइन पर है। अगर आप अब गुरुग्राम में रॉन्‍ग साइड में या खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपको 5,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा।

इसके पहले इन नियमों को तोड़ने पर 500 रुपये का ही चालान काटा जाता था। शहर में अब ट्रैफिक पुलिस भी पहले से ज्यादा सतर्क रहेगी। ट्रैफिक व वाहन चालकों पर लगातार नजर रखने के लिए जहां कुछ हाईवे पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है, वहीं कई जगहों पर हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं, जो वाहन नंबर को डिटेक्‍ट कर चालान सीधे घर भेज देते हैं। इसके अलावा शहर के अंदर 38 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहां सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं। इन जगहों पर पुलिस द्वारा खास नजर रखी जाएगी।

चालान का फाइन बढ़ाने का मुख्‍य कारण सड़क दुर्घटना रोकना

बता दें कि गुरुग्राम शहर में सबसे ज्‍यादा दुर्घटनाएं ट्रैफिक नियम तोड़ने और तेज रफ्तार वाहनों की वजह से हो रही हैं। अधिकारियों के अनुसार युवा यातायात नियमों की अनदेखी कर तेज रफ्तार से वाहन चलाते हैं, जिसकी वजह से अपने साथ सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों की जान भी जोखिम में डालते हैं। इन वजहों से आए दिन लोगों की सड़क दुर्घटना में मौतें भी होती हैं। फाइन बढ़ने से उम्‍मीद है कि अब लोग ट्रैफिक नियम को तोड़ने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे। गलत तरीके से वाहन चलाने वाले बच न पाएं, इसलिए दिलली-गुरुग्राम हाईवे के अलावा शहर की कई मुख्‍य सड़कों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। इसके अलावा सभी चौराहों पर हाईटेक कैमरे भी लगाए गए हैं।