लाइव टीवी

Gurugram News: गुरुग्राम में इस महीने से शुरू होने जा रही हैं 50 इलेक्ट्रिक बसें, जीएमडीए के सीईओ ने की बड़ी घोषणा

Updated Sep 09, 2022 | 12:48 IST

Gurugram News: साइबर सिटी के यात्री नए साल की शुरुआत के साथ इलेक्ट्रिक बसों में सफर का मजा ले सकेंगे। राज्‍य सरकार ने जीएमसीबीएल की 50 इलेक्ट्रिक बसों की मांग को मंजूरी दे दी है। परिवहन विभाग ने इनकी खरीद प्रक्रिया भी शुरू कर दी हैं। ये बसें दिसंबर में गुरुग्राम पहुंचने लगेंगी और नए साल के साथ इन्‍हें रूट पर उतार दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
गुरुग्राम में नए साल पर चलेंगी 50 इलेक्ट्रिक बसें
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम में 50 इलेक्ट्रिक बसों की मांग को मिली मंजूरी
  • दिसंबर में पहुंचने लगेंगी बसें, नए साल पर उतरेंगी सड़क पर
  • इन बसों के आ जाने से सिटी बसों की संख्‍या हो जाएगी 200

Gurugram News: साइबर सिटी गुरुग्राम के लोगों के लिए खुशखबरी है। इस शहर के लोगों को भी जल्‍द ही इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का मौका मिलेगा। इसकी घोषणा एमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल ने गुरुवार को शहर में शुरू की गई गुरुगमन प्लस सिटी बसों को हरी झंडी दिखाने के दौरान की। उन्‍होंने कहा कि, गुरुग्राम में दिसंबर माह में 50 इलेक्ट्रिक बसें पहुंचने वाली हैं। इन सभी बसों को नए साल के साथ सड़क पर सफर के लिए उतार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन इलेक्ट्रिक बसों के चलने से जहां शहर में प्रदूषण स्तर घटेगा, वहीं सिटी बस के बेड़े में बसों की संख्या बढ़ने से यात्रियों को भी फायदा मिलेगा।

जीएमसीबीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंजू चौधरी ने कहा कि, गुरुग्राम में सिटी बस सेवा को और मजबूत करने के लिए 50 बसों की मांग का प्रस्‍ताव राज्‍य सरकार के पास भेजा गया था। इस प्रस्‍ताव को कैबिनेट सब कमेटी इंफ्रास्ट्रक्चर ने मंजूरी दे दी है। राज्‍य के परिवहन विभाग ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) को अनुबंध आधार पर इलेक्ट्रिक बस खरीद के लिए मांग भेज दी है। जल्द ही ये बसें जिले को मिलने लगेंगी। इन 50 इलेक्ट्रिक बसों के मिल जाने से जीएमसीबीएल के बेड़े में कुल सिटी बसों की संख्या 200 हो जाएगी।

200 बस में सफर कर रहे करीब 85 हजार यात्री

बता दें कि अभी जीएमसीबीएल के बेड़े में फिलहाल 200 सिटी बसें हैं। इनमें से 150 बसें गुरुग्राम में और 50 बसें फरीदाबाद में संचालित हो रही हैं। जीएमसीबीएल के अनुसार दोनों जिलों में चल रही 200 सिटी बसों में प्रतिदिन करीब 80 से 85 हजार यात्री सफर करते हैं। यात्रियों की अधिक संख्‍या के कारण इन बसों पर भार अधिक है। अधिकारियों के अनुसार इन इलेक्ट्रिक बसों के आने से पहले से चल रही बसों में भीड़ कम करने में मदद मिलेगी, साथ ही जो लोग अभी ऑटो व कैब से सफर करते हैं वे भी इलेक्ट्रिक बसों में सफर करना पसंद करेंगे। अधिकारियों के अनुसार जीएमसीबीएल के बेड़े में इन इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने की योजना करीब तीन साल पहले बनी थी, लेकिन कोरोना के कारण योजना में देरी हुई। हालांकि अब नए साल की शुरुआत के साथ यात्री इलेक्ट्रिक बसों में सफर का मजा ले सकेंगे।