लाइव टीवी

Gurugram Sohna Expressway: सोहना एलिवेटेड एक्सप्रेसवे पर अब नहीं सुनाई पड़ेगा वाहनों का शोर, लगेगा साउंड प्रूफ बैरियर

Updated Jul 06, 2022 | 17:47 IST

Gurugram Sohna Expressway News: गुरुग्राम में बन रहा सोहना एक्‍सप्रेसवे कई मामलों में बेहद खास है। इस एक्‍सप्रेसवे को पूरी तरह से साउंड प्रूफ बनाया गया है। वहीं इस पर चलते हुए सामने से आ रहे वाहन का रिफलेक्‍टर भी नहीं परेशान करेगा। अभी इस एक्‍सप्रेसवे पर सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण किया जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में इसे आम लोगों के खोला जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सोहना एक्‍सप्रेसवे होगा पूरी तरह साउंड प्रूफ एक्‍सप्रेसवे
मुख्य बातें
  • सोहना एलिवेटेड एक्‍सप्रेसवे बना पूरी तरह से साउंड प्रूफ
  • इस एक्‍सप्रेसवे पर 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेंगे वाहन
  • निरीक्षण के बाद जल्‍द शुरू किया जा सकता है यह एक्‍सप्रेसवे

Gurugram Sohna Expressway News:  गुरुग्राम से सोहना तक बना एलिवेटेड एक्सप्रेसवे अपने आप में बेहद खास होगा। इस एक्‍सप्रेसवे पर वाहन 120 किलोमीटर के रफ्तार से दौड़ेंगे, लेकिन इन तेज रफ्तार वाहनों का शोर इस एक्‍सप्रेसवे के बाहर नहीं आएगा। एक्‍सप्रेसवे के आसपास बसे लाखों लोगों को वाहनों के शोर से निजात दिलाने के लिए इसके दोनों तरफ साउंड प्रूफ बैरियर लगाए गए हैं। इसके अलावा इस एक्‍सप्रेसवे पर सामने से आने वाले वाहनों की लाइट के रिफ्लेक्शन से बचाने का भी इंतजाम किया गया है।

बता दें कि यह एलिवेटेड एक्सप्रेसवे शहर के बीच से होकर निकला है। इसके बनने के समय से ही आसपास की सोसायटियों और ऑफिसों के लोग इस पर चलने वाले तेज रफ्तार वाहनों के शोर को लेकर चिंतित थे। जिसकी वजह से इसे साउंड प्रूफ बनाया गया है। एनएएचआई अधिकारियों के अनुसार इस एक्सप्रेसवे पर लोड टेस्टिंग और दूसरी जांच प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। अब यहां पर सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण किया जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में इसे आम लोगों के खोला जा सकता है। जिसके बाद राजीव चौक, वाटिका चौक, बादशाहपुर और सुभाष चौक पर लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिल जाएगी।

देश का दूसरा और दिल्‍ली-एनसीआर का पहला साउंड प्रूफ एक्‍सप्रेसवे

बता दें कि सोहना एलिवेटेड एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद देश का दूसरा और दिल्‍ली-एनसीआर का पहला साउंड प्रूफ एक्‍सप्रेसवे होगा। इससे पहले मध्य प्रदेश के सिवनी में बने एनएच 44 पर साउंड प्रूफ बैरियर बनाया गया है। यहां पर पेंच राष्ट्रीय उद्यान के बफर जोन की वजह से मोहगांव से खवासा के बीच करीब 29 किमी के स्ट्रेच पर साउंड प्रूफ बैरियर लगाया गया है। यहां पर बैरियर लगाने का कारण जंगल के वन्यप्राणियों को वाहनों के शोर से बचाना है।

आधे समय में पूरा होगा सफर

इस एक्‍सप्रेसवे के शुरू होने के बाद राजीव चौक से सोहना की तरफ जाने वालों को काफी राहत मिलेगी। अब इन्‍हें वाटिका चौक, बादशाहपुर, सुभाष चौक के जाम में नहीं फंसना होगा। अभी तक राजीव चौक से सोहना तक की 22 किलोमीटर की दूरी तय करने में 45 मिनट लगते थे, वहीं इस एक्‍सप्रेसवे से सिर्फ 15 मिनट लगेंगे। इसका फायदा दिल्ली या गुड़गांव से जयपुर और मुंबई जाने वाले लोगों को भी मिलेगा।