लाइव टीवी

Sohna Highway Toll Tax: सोहना हाईवे से सफर करना हुआ महंगा, 10 दिन में टोल पर बढ़ेंगे इतने रुपये

Updated Jul 14, 2022 | 13:31 IST

Sohna Highway Toll Tax: सरकार ने सोहना हाईवे की टोल टैक्स की दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। इस हाईवे से आने जाने वाले चालकों को अब दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। टोल टैक्स की दरें बढ़ाने को लेकर प्राधिकरण ने मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। मंत्रालय की मंजूरी के तुरंत बाद सोहना हाईवे पर टोल टैक्स की नई दरें लागू कर दी जाएंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
सोहना हाईवे पर महंगा होगा टोल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • चालकों को अब दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा
  • प्राधिकरण ने मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है
  • आने वाले 10 दिनों के अंदर हाईवे पर सफर होगा महंगा

Sohna Highway Toll Tax: गुरुग्राम के सोहना हाईवे से सफर करने वाले चालकों को अब अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। आने वाले 10 दिनों के अंदर इस हाईवे पर सफर करना काफी महंगा साबित होने वाला है। सरकार ने सोहना हाईवे की टोल टैक्स की दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। इस हाईवे से आने जाने वाले चालकों को अब दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। आने वाले 10 दिनों के अंदर सोहना हाईवे पर टोल टैक्स की दरें दोगुनी कर दी जाएंगी। इस बात की जानकारी एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने दी है।

एनएचएआई के अधिकारियों ने कहा है कि, आने वाले 10 दिनों के अंदर एक निश्चित बढ़ोतरी के साथ सोहना हाईवे पर टोल टैक्स दोगुना कर दिया जाएगा। टोल टैक्स की दरें बढ़ाने को लेकर प्राधिकरण ने मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। मंत्रालय की मंजूरी के तुरंत बाद सोहना हाईवे पर टोल टैक्स की नई दरें लागू कर दी जाएंगी।

12 किलोमीटर के हिस्से पर ही टोल की वसूली की जा रही है

बीती एक अप्रैल को इस हाईवे के बादशाहपुर बीएसएफ कैंप से सोहना तक के हिस्से पर टोल दरों के लिए एकतरफा, दो तरफा और मासिक पास की व्यवस्था शुरू की गई थी। बादशाहपुर बीएसएफ कैंप से सोहना के बीच की दूरी करीब 12 किलोमीटर है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक पीके कौशिक ने कहा है कि, गुरुग्राम सोहना हाईवे पर फिलहाल 12 किलोमीटर के हिस्से पर ही टोल की वसूली की जा रही है, लेकिन तय बढ़ोतरी के साथ टोल दरें निश्चित की जाएंगी। राजीव चौक से लेकर बादशाहपुर तक हिस्सा एलिवेटेड है, इसलिए लागत का आकलन कर नई टोल दरों को लागू करने की सिफारिश की गई है।

अभी तक की टोल दरें

बता दें कि, अभी तक कार और जीप-वैन से सफर करने के लिए सोहना हाईवे पर 45 से 90 रुपये तक का टोल देना पड़ता है, जबकि दोनों तरफ की यात्रा के लिए 70 से 140 रुपये का भुगतान करना होता है। 50 यात्रा वाला मासिक पास 1555 से 3000 रुपये का है। वहीं स्थानीय वाणिज्यिक वाहन (कार-जीप) के लिए 25 से 50 रुपये टोल देना होता है। हल्के वाणिज्यिक वाहन चालकों को 75 से 150 रुपये देने होते हैं। स्थानीय वाहन के लिए 40 से 80 रुपये देने होते हैं। वहीं भारी वाहनों की एक यात्रा के लिए 170 से 340, जबकि दो यात्रा के लिए 260 से 520 रुपये टोल देना होता है।