लाइव टीवी

Gurugram News: कॉलोनियों में चलने वाले हजारों गेस्ट हाउस अब होंगे बंद, सर्वे टीम गठित, जान लें कारण

Updated Jul 08, 2022 | 17:57 IST

Gurugram News: शहर की कॉलोनियों में अवैध रूप से चल रहे हजारों गेस्ट हाउस पर जल्‍द ही बड़ी कार्रवाई होने जा रही है। डीटीपीई अभी इन गेस्‍ट हाउसों की सर्वे रिपोर्ट तैयार करने में जुटा है। जिसके बाद उन सभी गेस्‍ट हाउसों को बंद किया जाएगा जो विभाग की नियमावली के मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं। अधिकारियों के अनुसार ऐसे गेस्‍ट हाउसों की संख्‍या एक हजार से ज्‍यादा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
शहर की कॉनोनियों में चल रहे हजारों गेस्‍ट हाउस होंगे बंद
मुख्य बातें
  • सरकारी नियमावली के मापदंडों को पूरा न करने वाले गेस्‍ट हाउस होंगे बंद
  • डीटीपीई विभाग कॉलोनियों में चलने वाले ऐसे गेस्‍ट हाउसों का कर रहा सर्वे
  • 15 दिन में सर्वे पूरा होने के बाद शुरू की जाएगी गेस्‍ट हाउसों की सीलिंग प्रक्रिया

Gurugram News: शहर के कॉलोनियों में अवैध रूप से चल रहे हजारों गेस्ट हाउस पर अब बंद होने की तलवार लटक रही है। टाउन एंड कंट्री प्लानिग के महानिदेशक ने जिला नगर योजनाकार एन्फोर्समेंट (डीटीपीई) को आदेश जारी कर 15 दिन के अंदर इन सभी गेस्‍ट हाउस की रिपोर्ट मांगी है। जिसके बाद इन गेस्‍ट हाउस के सर्वे करने के लिए तीन टीमें गठित कर एरिया विभाजित कर दिया गया है। सर्वे के बाद उन सभी गेस्‍ट हाउस को बंद कर दिया जाएगा जो नियमों के खिलाफ चल रहे हैं।

नगर योजनाकार अधिकारियों के अनुसार शहर के कॉलोनियों में इस समय एक हजार से अधिक अवैध गेस्ट हाउस चल रहे है। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने कई बार अपनी नियमावली में बदलाव कर इन गेस्‍ट हाउस को कई तरह से राहत भी दी है, लेकिन इसके बावजूद भी ये सरकारी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि कई बार विभाग की तरफ से आदेश एवं अपील की जा चुकी है कि जो भी गेस्ट हाउस नियमावली के मापदंड को पूरा नहीं करते, वे विभाग से स्वीकृति के लिए आवेदन कर दें, लेकिन लोग नियम मानने को तैयार नहीं, अब सख्‍त कार्रवाई कर इन्‍हें बंद कराया जाएगा।

नियमावली के मापदंडों में फिट नहीं बैठते गेस्‍ट हाउस

एन्फोर्समेंट के डीटीपी अमित मधोलिया ने बताया कि शहर के अंदर एक हजार से ज्‍यादा ऐसे गेस्ट हाउस हैं जो विभाग कि नियमावली के मापदंडों में फिट नहीं बैठते। ऐसे गेस्‍ट हाउसों को स्वीकृति मिलने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता। सर्वे पूरा होने के बाद इन गेस्‍ट हाउसों की सही संख्‍या का पता चल पाएगा। डीटीपी ने कहा कि इन गेस्‍ट हाउस को सहाल है कि वे अपने आप ही उन्हें बंद कर लें, नहीं तो अब विभाग द्वारा सीलिंग और आक्यूपेशन सर्टिफिकेट रद्द करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। डीटीपी ने कहा कि सर्वे पूरा होने के बाद पूरी रिपोर्ट बनाकर टाउन प्लानिंग के महानिदेशक के पास भेजी जाएगी, जिसके बाद आगामी कार्रवाई शरू की जाएगी।