लाइव टीवी

Fig Juice: अनगिनत पोषक तत्वों से भरा है अंजीर, जानिए अंजीर के जूस के 10 बड़े फायदे

Updated May 02, 2020 | 09:15 IST

Benefits of Fig Juice: आपको जानकर हैरानी होगी कि अंजीर के स्वाद और इसके फायदों के बारे में बाइबिल और कुरान में भी लिखा गया है। जानते हैं अंजीर जूस के 10 बड़े फायदों के बारे में-

Loading ...
अंजीर जूस के फायदे (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • अंजीर एक ऐसा फल है जो बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है
  • अंजीर की भांति ही अंजीर के जूस के भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं
  • अंजीर के स्वाद और इसके फायदों के बारे में बाइबिल और कुरान में भी लिखा गया है

अंजीर एक ऐसा फल है जो बहुत सारे पोषक तत्वों से भरा होता है साथ ही इसके स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे होते हैं। क्या आपने अंजीर के जूस के बारे में सुना है। अगर नहीं तो आज हम आपको अंजीर का जूस बनाना बताएंगे और इसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं इसे जानने का भी मौका आपको मिलेगा। अंजीर से बने जूस ना सिर्फ हेल्दी होते हैं बल्कि यह जल्दी पचता भी है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अंजीर के स्वाद और इसके फायदों के बारे में बाइबिल और कुरान में भी लिखा गया है। यह फल आकार में छोटा होता है जिसके अंदर अनगिनत मात्रा में बीज होते हैं। अंजीर का जूस घर पर बेहद आसानी से बनाया जा सकता है। अगर आप अंजीर का जूस बनाना चाहते हैं तो आपको सूखे अंजीर रात में भिगोने होंगे और सुबह उठकर इसमें पानी मिलाकर आप इसका जूस बना सकते हैं।

अंजीर का जूस बनाने की विधि
सामग्री- 6 फ्रेश अंजीर, पानी> अंजीर को पहले अच्छी तरह से धो लें और इसके रेशे निकाल लें। इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और ब्लेंडर में पीस लें। अब इसमें पानी मिलाकर फिर से ब्लेंड कर लें। अगर आप स्मूदी बनाना चाहते हैं तो आप इसमें दूध मिला सकते हैं। अब इस जूस को गिलास में डाल लें।
 इसके अलावा अगर आप सूखे अंजीर से जूस बनाना चाहते हैं तो आप 5 से 6 सूखे अंजीर को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें इसके बाद इसे दूध में मिलाकर या पानी में मिला कर पीस लें।

अंजीर के फायदे

नींद ना आने की बीमारी (इनसोमनिया) से छुटकारा
अंजीर सीधा हमारे नर्वस सिस्टम में अपना प्रभाव डालता है। रिसर्च के मुताबिक नर्वस सिस्टम पर इसका सिडेटिव हिप्नोटिक एक्शन होता है जिससे एंग्जाइटी, माइग्रेन की समस्या और इनसोमनिया की बीमारी से छुटकारा मिलता है।

कब्ज (कॉन्सटीपेशन)
अंजीर के जूस में पाया जानने वाला लैक्सेटिव गुण कॉन्सटीपेशन की समस्या से भी राहत दिलाता है। इसमें हाई मात्रा में फाइबर और लो मात्रा में फैट पाया जाता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक तीन हफ्तों तक लगातार 12 ग्राम प्रति किलोग्राम अंजीर के पेस्ट का सेवन करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

स्टोन्स की बीमारी में सहायक
दुनिया की एक बड़ी आबादी ब्लैडर में स्टोन्स जिसे आम बोलचाल की भाषा में पथरी कहते हैं उससे पीड़ित है। भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल, बदलते खानपान की वजह से इस बीमारी का शिकार हर कोई हो रहा है। स्टडी के मुताबिक अंजीर में एंटी यूरोलिथियेटिक और डायूरेटिक जैसे कई प्रकार के तत्व पाए जैते हैं जो स्टोन्स की समस्या से राहत दिलाते हैं साथ ही इसे आगे शरीर में बनने से भी रोकते हैं।

श्वास संबंधी बीमारी में भी राहत
अंजीर जूस में फिनोलिक एसिड पाया जाता है साथ ही ञर्गैनिक एसिड भी पाया जाता है जो रेस्पिरेटरी सिस्टम यानि की श्वास लेने की प्रक्रिया को भी मजबूत बनाता है। इससे गला भी साफ रहता है, कफ नहीं बनता है।

शुगर में राहत
शुगर के मरीज को अंजीर का जूस पीना चाहिए ये उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह ब्लड ग्लूकोज लेवल और कॉलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करता है। इससे शुगर की बीमारी में राहत मिलती है।

वजन संतुलिस रखने में सहायक
चूंकि यह भोजन को अच्छे से पचान में मदद करता है इससे हेल्थ और डायजेस्टिव सिस्टम बैलेंस रहता है। इससे शरीर का वजन बैलेंस रखने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर के कारण भूख भी बनी रहती है जिसके कारण खानपान का रुटीन बना रहता है।

अल्जाइमर में राहत
अंजीर जूस में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन पाया जाता है साथ ही जीरो कॉलेस्ट्रॉल पाया जाता है। यह उम्र के साथ आने वाली अल्जाइमर की बीमारी से भी राहत दिलाता है। 

ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है
एजिंग की समस्या से राहत
मसल्स बिल्डिंग में मददगार

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)