लाइव टीवी

छोटी सी एक किस से एक-दूसरे के मुंह में ट्रांसफर होते हैं 8 करोड़ बैक्टीरिया

Updated Feb 22, 2018 | 04:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

10 सेकेंड के एक किसिंग के दौरान आठ करोड़ बैक्टीरिया एक-दूसरे के मुंह में चले जाते हैं। ये बात  नीदरलैंड के वैज्ञानिकों के एक दल ने कही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTOI Archives
किस के जरिए बैक्टीरिया ट्रांसफर होने की संभावना ज्यादा होती है। 

नई दिल्ली. किसिंग किसी भी रिलेशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। 10 सेकेंड के एक किसिंग के दौरान आठ करोड़ बैक्टीरिया एक-दूसरे के मुंह में चले जाते हैं। ये बात  नीदरलैंड के वैज्ञानिकों के एक दल ने कही है। इन वैज्ञानिकों ने 21 जोड़ों के किसिंग पर नजर रखी। इस दौराना पाया गया कि जो लोग दिन भर में नौ बार एक-दूसरे का किस लेते हैं, उनमें लार के जरिए बैक्टीरिया ट्रांसफर होने की संभावना ज्यादा होती है। 

कपल्स से पूछे ये सवाल 
नीदरलैंड आर्गेनाइजेशन फॉर एप्लाइड साइंटिफिक रिसर्च (टीएनओ) के एक दल ने एक जोड़ों से किसिंग हैबिट को लेकर कई सवाल पूछे। इनमें अहम सवाल थे कि बीते साल उन्होंने कितनी बार एक-दूसरे को किस किया और आखिरी बार लॉक्ड लिप्स वाली किस कब की थी। साइंटिस्ट ने फिर इन कपल्स के जीभ और लार का सैंपल पहले लिया और उसके बाद 10 सेकंड के चुंबन के बाद का सैंपल लिया। 

Read: रिसर्च में खुलासा- पिता के तनाव से बच्चों के दिमाग पर होता है असर

आठ करोड़ बैक्टीरिया ट्रांसफर
किसिंग के बाद एक पार्टनर को प्रोबायोटिक ड्रिंक पीने को दिया गया, जिसकी मदद से आसानी से बैक्टीरिया की पहचान संभव है। दस सेकंड के चुंबन के बाद करीब आठ करोड़ बैक्टीरिया ट्रांसफर हो जाते हैं।  ये स्टडी जर्नल माइक्रोबिओम में छपी थी। इस टीम के प्रमुख प्रोफ़ेसर रेमको कोर्ट बताते हैं,फ्रेंच किसिंग के जरिए बैक्टीरिया बड़ी तेज़ी से और बड़ी संख्या में एक के मुंह से दूसरे के मुंह में पहुंच जाते हैं। 

Read:टेंशन और वजन कम करता है राजमा-चावल, जानिये इसके ये बड़े फायदे

दिल के लिए फायदेमंद है किस 
किस करने के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में रक्त संचार  के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा किसिंग कई प्रकार से आपके दिल को फिट रख आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक किस करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।