लाइव टीवी

Viral Fever Home Remedies: बारिश के बाद बढ़ी खांसी-जुकाम-बुखार की समस्या? ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

Updated Aug 30, 2022 | 12:44 IST

Monsoon Disease Remedies: डॉक्टर्स कहते हैं कि बरसात के बाद लोगों को अक्सर खांसी, जुकाम और वायरल फीवर की दिक्कतें होती हैं। इस मामले में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। बीमारियों से बचने के लिए आप कुछ खास घरेलू नुस्खों का सहारा भी ले सकते हैं।

Loading ...
After Monsoon Disease Remedies
मुख्य बातें
  • बारिश के बाद बढ़ी वायरल फीवर, खांसी की समस्या
  • छोटी बीमारियों समझकर ना करें लापरवाही
  • आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Fever: बरसात के मौसम के बाद लोगों में खांसी, जुकाम और वायरल फीवर की समस्या देखने को मिल रही है। गले में खराश, खांसी, बदन दर्द, सुस्ती और सिरदर्द जैसे लक्षण ज्यादा सामने आ रहे हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि बरसात के बाद लोगों को अक्सर ऐसी दिक्कतें होती हैं। इस मामले में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। इन बीमारियों में कुछ खास घरेलू नुस्खे बड़े कारगर साबित हो सकते हैं।

अदरक वाली चाय
खांसी या गले में खराश में अदरक वाली चाय तेजी से अपना असर दिखाती है। अदरक के एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व बीमारियों से बचाने में कारगर माने गए हैं। आप अदरक के 3-4 स्लाइस एक कप पानी में उबालकर पी सकते हैं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

Also Read: Diet Tips: सेहत के लिए अच्छा माना जाता है स्पाइसी फूड, इन बीमारियों में रहता है फायदेमंद

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्ते वायरल फीफर के लक्षणों को रोकने में कारगर होते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, जर्मीसाइडल, एंटी-बायोटिक और फंगीसाइडल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो वायरल फीवर में राहत पहुंचाते हैं। शरीर में वायरल लोड को बेअसर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उसे पी सकते हैं।

धनिये के बीज
विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर धनिये के बीज हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। धनिये के बीज में एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इन्हें वायरल इन्फेक्शन के इलाज में बहुत फायदेमंद समझा जाता है। आप चाहें तो इसकी पत्तियों को चायर में डालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।

Also Read: Aloe Vera Lip Balm: फटे होठों से हैं परेशान, तो घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा लिप बाम

मेथी के बीज
सैपोनिन और अल्कालॉइड जैसे गुणकारी तत्वों से भरपूर मेथी के बीज वायरल फीवर में औषधि की तरह काम करते हैं। एक चम्मच मेथी के बीज एक कप पानी में रातभर भिगोकर रखिए। सुबह उठते ही इस पानी को छानकर पी लीजिए। वायरल फीवर के लक्षणों से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

नमक और गर्म पानी के गरारे
सूखी खांसी, गले में खराश या गले से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए गर्म पानी में चुटकीभर नमक मिलाकर गरारे कर सकते हैं। ये छाती में कफ या बलगम जमने की समस्या से राहत दिलाता है। एक बर्तन में पानी लेकर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और उसे गर्म होने के लिए रख दें। फिर निवाय पानी के साथ गरारे करें। गले की समस्या से जल्दी ही राहत मिल जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)