लाइव टीवी

Health Tips: जीवन में बढ़ जाएंगे और 10 साल, अगर उम्र ढलते ही अपना लेंगे ये अच्‍छी आदतें

Updated Jan 16, 2020 | 11:57 IST

50 साल की उम्र तक यदि पांच स्वस्थ आदतें (Healthy habits) आपने अपने जीवन में डाल लीं, तो आपकी उम्र एक दशक और बढ़ (long life) सकती है। कई बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी और आप हेल्दी भी रहेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
healthy habits
मुख्य बातें
  • शराब और धूम्रपान को छोड़ने पर ही बढ़ेगी उम्र
  • बैलेंस और हेल्दी डाइट लंबी उम्र का राज है
  • बीएमआई सामान्य रहेगा तो बढ़ उम्र जाएगी

हार्वर्ड विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में पाया गया है कि जो लोग 50 साल की उम्र तक एक अच्छी डाइट लेते हैं, नियमित एक्सरसाइज करते हैं, जिनका वेट सामान्य हो और वे धूम्रपान नहीं करते और न ही बहुत ज्यादा अल्कोहल लेते हैं, वे टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर से मुक्त रहते हैं। 

साथ ही इनके जीवन की औसत आयु कम से कम दस साल तक और बढ़ जाती है। स्टडी बताती है कि यदि कोई 50 साल की आयु तक सभी पांच आदतों का पालन कर लेता है तो वह खुद को अपनी औसत उम्र से कम से कम एक दशक तक ज्यादा स्वस्थ तरीके से जीवित रख सकता है। 

जीवन में दस साल और जोड़ने के लिए अपनाएं ये आदतें

1- शराब का त्याग करना 
ये सबसे आसान और सख्त नियम में से एक है। शराब का त्याग करना या बहुत ही सीमित मात्रा में कभी कभी शराब का पीना आपको अपने उम्र में दस साल और जोड़ने का मौका देगा। स्टडी बताती है कि कैंसर, डाइप टू डायबिटीज, दिल का दौरान या कोलोस्ट्रॉल आदि शराब अधिक पीने के कारण होता है। शराब ज्यादा पीने वाले या रोज कम मात्रा में पीने वालों में भी इन बीमारियों का जोखिम बना रहता है। हार्वर्ड टीएच में पोषण विभाग में वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक डॉ यानपिंग ली ने अपने भी अपनी स्टडी में इस बात की पुष्टी की है। 

2- धूम्रपान से बना लें दूरी
हर पल आपकी सांसों के जरिये आपके फेंफड़ों को संकुचित करने वाले धूम्रपान को छोड़ना होगा। धूम्रपान की लत ही नहीं, एक दिन में एक या दो सिगरेट भी आपके जीवन के कई साल कम कर देती है। फेफड़ों का कमजोर होना, इंफेक्शन, कैंसर, श्वांस नली में सूजन, फेफड़ों का संकुचित होने की बीमारी आपके जीवन को खत्म करती है। इस बुरी आदत को छोड़ कर आप अपने जीवन में कुछ और साल जोड़ सकते हैं।

3- हेल्दी डाइट है लंबी उम्र का आधार
स्वस्थ शरीर होगा तो जीवन भी लंबा होगा। इसके लिए बैलेंस और हेल्दी डाइट लेना न भूलें। ऐसी डाइट लें जिसमें प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और 6, सेलेनियम, केल्शियम-फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, के आदि प्रचुर मात्रा में हो। फैट और कार्ब्स कम से कम लें। सलाद का प्रयोग ज्यादा करें। अपनी डाइट को छह हिस्सों में बांट लें। एक साथ ज्यादा न खा कर थोड़ा-थोड़ा खाएं। रात में बेहद हल्का खाना लें और नाश्ता हैवी करें। 

4- नियमित एक्सरसाइज करने की आदत डालें
भले ही आप हार्डकोर एक्सरसाइज न करें लेकिन रोज कम से कम 45 मिनट तक वॉक ही करें। अपने आप को प्रतिदिन 45 मिनट तक किसी न किसी तरीके से सक्रिय रखें। आपके स्वस्थ जीवन और लंबी आयु के लिए ये नियम सबसे ज्यादा जरूरी है। 

5- वेट को बढ़ने न दें
वेट को बढ़ने से रोंके, क्योंकि मोटापा ही कई बीमारियों का कारण होता है और ये आपके जीवन के कई साल खा जाता है। एक सामान्य बीएमआई 18.5-24.9 है, जबकि अधिक वजन होने पर 25-29.9 किग्रा / एम 2 के बीच बीएमआई हो जाता है। बीएमआई हमेशा सामान्य रखने का प्रयास करें। 

ये वो पांच सबसे सख्त नियम हैं जो हर किसी को पालन करना चाहिए। ये नियम आपके जीवन में कई अतिरिक्त साल जोड़ सकते हैं।