लाइव टीवी

Yellow Teeth: दांतों के पीलेपन से हैं परेशान, तो बबूल के फूलों का करें इस्तेमाल, तुरंत दिखेगा असर

Updated Jul 19, 2022 | 10:33 IST

Yellow Teeth: अक्सर गुटखा और तंबाकू खाने वाले लोगों के दांत पीले हो जाते हैं, जो किसी भी तरह के टूथपेस्ट को इस्तेमाल करने से साफ नहीं होते। दांतों के पीलेपन की इस समस्या को दूर करने के लिए बबूल के फूल और छाल का प्रयोग किया जा सकता है। 

Loading ...
Teeth
मुख्य बातें
  • बबूल के पौधों से चमकाएं अपने पीले दांत
  • दांतों का इंफेक्शन दूर करने में भी है कारगर
  • बबूल की छाल के पानी से मुंह की बदबू को करें दूर

Yellow Teeth: अक्सर लोगों को दांतों के दर्द और पीवेपन की समस्या से जूझना पड़ता है। दांतों के पीलेपन की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो सिगरेट या फिर गुटखा और तंबाकू का सेवन करते हैं। ऐसा करने उनके दांत पीले हो जाते हैं। दांतों का यह पीलापन कई तरह के टूथपेस्ट को इस्तेमाल करने से भी दूर नहीं होता है। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। दरअसल, आयुर्वेद में बबूल के फूलों को दांतों और ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना गया है। इससे दांतों को मजबूती भी मिलती है और प्‍लाक आदि दूर करने में भी मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं बबूल के फूल के इस्तेमाल और फायदों के बारे में-

बबूल के फूल से दूर होगा दांतों का पीलापन, ऐसे करें दूर

बबूल के पौधे और फूल के फायदे

बबूल के पौधे के फूल से लेकर छाल तक सब सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दरअसल, बबूल के पौधे में मैंगनीज, जिंक, आयरन, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दांतों को स्वस्थ रखने के लिए इसकी छाल और फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Also Read: कोरोना से जंग में योग बना कारगर हथियार, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय 

दांतों का पीलापन ऐसे करे दूर

दांतों में होने वाली पीवेपन की समस्या को दूर करने के लिए बबूल के फूलों औप फली को पानी में उबालकर उससे कुल्ला कर सकते हैं। साथ ही इसकी टहनियों से दातुन भी कर सकते हैं। इससे दो फायदे होंगे। एक तो इससे दांतों का पीलापन दूर होगा, वहीं दांतों का इंफेक्शन भी दूर होगा। इसलिए ही इसका प्रयोग काफी सारे टूथ पेस्ट में भी किया जाता है।

Also Read: Diabetes Patient जानिए, डायबिटीज मरीजों को गुड़ का सेवन करना चाहिए या नहीं

मुंह की बदबू को करे दूर

बबूल के फूल और पौधा न सिर्फ दांतों की गंदगी और पीलापन दूर करता है, बल्कि इससे मुंह की बदबू को भी दूर किया जा सकता है। दरअसल, इसकी छाल को उतारकर पानी में उबालकर उस पानी से यदि कुल्ला किया जाए, तो इससे मुंह की बदबू भी दूर हो जाती है। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)