लाइव टीवी

Healthy Diet: सुबह ठीक से साफ नहीं होता पेट तो ये फूड्स करेंगे आपकी मदद 

Updated Aug 17, 2022 | 18:34 IST

Healthy Diet: कई बार कुछ उल्टा-सीधा खा लेने से या फिर आंत में कुछ परेशानी होने की वजह से पेट आसानी से साफ नहीं होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके पेट न साफ होने की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी।

Loading ...
Healthy Diet For Stomach Problem
मुख्य बातें
  • अदरक के सेवन से पेट को करें साफ
  • पेट साफ करने में छाछ भी है फायदेमंद
  • पपीते के सेवन से मेटबॉलिज्म को करें ठीक

Healthy Diet For Stomach: अक्सर कई लोगों को शिकायत होती है कि सुबह को उनका पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है, जिससे पेट में दर्द होने की शिकायत भी हो जाती है। इतना ही नहीं पेट न साफ होने की वजह से मुंह में छाले भी पड़ने लग जाते हैं, साथ ही इसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के चूर्ण लेते हैं या फिर डॉक्टर्स से दवाई ले लेते हैं। हालांकि, अगर आप अपनी डाइट में थोड़ा सुधार कर लें, तो आपको पेट न साफ होने की दिक्कत नही होगी। तो चलिए जानते हैं कि पेट को साफ करने के लिए आप अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं। 

पेट साफ नहीं होता, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

1. अदरक

अदरक के सेवन से पेट को साफ करने में बहुत मदद मिलती है। यदि आपको पेट न साफ होने की परेशानी होती है, तो उसके लिए अदरक के रस और अदरक के काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक के सेवन से जी मिचलाना, मसल पेन, कफ-कोल्ड की समस्या और गले में खराश और खराबी की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है।

Also Read: Cloves Benefits: एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर है लौंग, लिवर को भी बनाए स्वस्थ

2. छाछ

जिन लोगों को कब्ज की समस्या हो रही है, उनके लिए छाछ का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे खाना आसानी से पच जाता है। छाछ के सेवन से पाचन शक्ति भी ठीक होती है। यदि नियमितम रूप से छाछ का सेवन किया जाए, तो इससे सूजन, डाइजेस्टिव डिसऑर्डर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और स्प्लीन जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

Also Read: Benefits of Amla Juice: आंवले के रस का करें नियमित सेवन, डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों में मिलेगा लाभ

3. पपीता

पेट को साफ करने के लिए पपीते का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और खाने को पचाने व पेट को साफ करने में मददगार होता है। तो अगर आपका पेट भी सुबह का साफ नहीं होता है, तो आप अपनी डाइट में पपीते को भी शामिल कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है)