लाइव टीवी

रिसर्च में हुआ खुलासा- प्रदूषण से अनियमित हो सकते हैं पीरियड्स

Updated Jan 28, 2018 | 07:51 IST | Shivam Pandey

रिसर्च में खुलासा हुआ है कि प्रदूषण के बहुत छोटे कणों में ऐसी क्षमता होती है जो लड़कियों में अनियमित पीरियड्स का कारण बन सकता है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIndiatimes
वायु प्रदूषण के जोखिम से इन्फर्टिलिटी हो सकती है

नई दिल्ली. स्मॉग न केवल सांस के लिए जानलेवा है बल्कि अब इससे अनियमित पीरियड्स का भी खतरा हो सकता है।  एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि प्रदूषण के बहुत छोटे कणों में ऐसी क्षमता होती है जो लड़कियों में अनियमित पीरियड्स का कारण बन सकता है। 

Read: ये हैं अंडे के पीले हिस्से के फायदे, जानेंगे तो फेकेंगे नहीं

वायु प्रदूषण से इन्फर्टिलिटी का जोखिम  
बोस्टन विश्वविद्यालय के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वायु प्रदूषण के जोखिम से इन्फर्टिलिटी हो सकती है। इसके अलावा ओवरीज पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। गौरतलब है कि मेन्स्ट्रुअल पीरियड्स हॉरमोन्स पर निर्भर करते हैं। दूषित हवा के कण हॉर्मोन्स के बैलेंस को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में पीरियड्स भी इरेग्युलर हो सकते हैं। यह स्‍टडी सबसे पहले दावा करती है कि  14 से 18 साल की उम्र की लड़कियों में वायु प्रदूषण के कारण माहवारी में अनयिमिता होती है।

Read: अपनी डाइट में शामिल करें तिरंगे के 3 रंग, ऐसे बनेंगे सेहतमंद

हार्मोन की क्रिया पर पड़ता है असर
रिसर्च में शोधकर्ताओं ने चेताया है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से इंफर्टिलिटी के अलावा मेटाबॉलिक सिंड्रोम और पॉलीस्टिक ओवरी सिंड्रोम हो सकता है।बोस्टन विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर श्रुति महालिंग्या ने कहा कि वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से दिल संबंधी, पल्मोनरी रोग होने की संभावना होती है। इसके अलावा रिसर्च के मुताबिक वायु प्रदूषण के पर्टिकुलेट मैटर से हार्मोन की क्रिया पर असर पड़ता है। 

Also Read: वजन कम करने में सहायक है अदरक, इस तरीके से करती है पेट अंदर

इन वजहों से होते हैं अनियमित पीरियड्स
महिलाओं में कई बार अनियमित पीरियड की प्रॉब्लम अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से होती है।  खान पान का गलत समय या ज्यादा फैट और तला भुना खाने की वजह से पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं।इसके अलावा शादी के बाद अक्सर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है, जिसे कम करने के चक्कर में वे ज्यादा एक्सरसाइज करती हैं। इससे पीरियड्स अनियमित होने का खतरा रहता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।