लाइव टीवी

'जहरीली हवा' में सांस लेने का ये होगा असर, चलना-फिरना हो जाएगा दूभर

Updated Jun 30, 2020 | 14:51 IST | Medha Chawla

प्रदूषित हवा में सांस लेने के साइड इफेक्‍ट्स में एक बड़ी बात और जुड़ गई है। ये इस हद तक खतरनाक हो सकता है...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
खतरनाक हैं प्रदूषित हवा में सांस लेने के पर‍िणाम

न्यूयॉर्क :  दिल्‍ली में स्‍मॉग ने हमें बता द‍िया है कि यहां वायु प्रदूषण किस खतरनाक स्‍तर तक बढ़ गया है। अब एक-एक करके वायु प्रदूषण के कई खतरनाक साइड इफेक्‍ट सामने आ रहे हैं। 

सांस से जुड़ी परेशानियों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन एक रिसर्च ने वायु प्रदूषण और खतरनाक परिणाम सामने रखे हैं। इसमें बताया गया है कि वायु प्रदूषण का असर हमारी बोन्‍स यानी हड्डियों पर भी पड़ता है और ये कमजोर होने लगती हैं। 

Read: द‍िल्‍ली में जहरीली Smog का कहर, गाय का घी कर सकता है बचाव

Read: दिल्‍ली में खतरनाक स्‍तर पर Smog, जानिए क्‍या कर सकती है नुकसान

दरअसल, वायु प्रदूषण के बढ़ने से शरीर में खनिज की मात्रा कम होने के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इनके टूटने का खतरा बढ़ जाता है। द लैनसेट प्लैनेटरी हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पहली बार अस्पताल में उन समुदायों के लोगों के हड्डियां टूटने के मामलों के बारे में जानकारी दी गई है, जहां पार्टिक्यूलेट मैटर उच्च स्तर पर हैं। बता दें कि ज्‍यादा पार्टिक्यूलेट मैटर होने का मतलब ज्‍यादा प्रदूषण से होता है। 

Read: सामने आए कॉफी पीने के ये फायदे, टल सकता है मौत का खतरा !

शोधकर्ता ने कहा कि कम आय वाले समुदायों में हड्डियां टूटने का खतरा सबसे अधिक है। अमेरिका में कोलंबिया विविद्यालय के मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की एंड्रिया बेक्केरली ने कहा, हमारे अध्ययन में पाया गए स्वच्छ वायु के कई लाभों में, हड्डियों की मजबूती एवं उन्हें टूटने से बचाना भी शामिल है।

Read: डॉक्टर बता देंगे- 10 साल बाद आपको होगी कौन सी बीमारी, ऐसे होगा संभव

उन्होंने कहा कि दशकों से किए जा रहे अध्ययनों में पाया गया है कि हृदय और सांस संबंधी परेशानियों से लेकर कैंसर और खराब अनुभूतियों सहित कई मामलों में वायु प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए खतरा है। यही नहीं अब यह ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों संबंधी रोग का भी मुख्य कारण बनकर उभर रहा है।
इनपुट : भाषा 

सेहतमंद रहने की तमाम बातें जानें Health सेक्‍शन में...