लाइव टीवी

Turmeric Tea: सर्दियों में रोज पिएं कच्ची हल्दी वाली चाय, इन बीमारियों से लड़ने में है मददगार 

Updated Dec 24, 2019 | 07:00 IST | Ritu

एंटीबॉयोटिक्स (Antibiotics) गुणों से भरी कच्ची हल्दी (Raw Turmeric)औषधिय गुणों की खान है। वेट कम करने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने और बीमारियों को दूर रखने के लिए कच्ची हल्दी की चाय (Tea)जरूर पीना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Turmeric Tea Benefits
मुख्य बातें
  • शरीर में सूजन को हल्दी की चाय कम करती है।
  • कच्ची हल्दी की चाय पीने से इम्युनिटी बढ़ती है।
  • हल्दी की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है।

हर भारतीय घर में हल्दी का प्रयोग रोज ही खाने में होता है, लेकिन शायद ही आप इसकी चाय पीते होंगे। हल्दी की चाय सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है। कच्ची हल्दी की चाय यदि रोज अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो कई गंभीर रोग भी ठीक हो जाते हैं और आम बीमारियां भी नहीं होने पाती। हल्दी में करक्यूमिन होता है और ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। जिन लोगों का इम्युन कमजोर है या वेट ज्यादा है उन लोगों को हल्दी की चाय ठंड में जरूर पीनी चाहिए।

हालांकि ये चाय गर्मियों में पीने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे मे हल्दी की चाय ठंड में पीना आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। दिल की बीमारी, डायबिटीज, पाचन से जुड़ी समस्या या जोड़ों के रोग के साथ वजन कम करने में ये बहुत ही कारगर है।

हल्दी की चाय के स्वास्थ्य लाभ

1. सूजन को कम करने में असरदार: कच्ची हल्दी सूजन को कम करने में जबरदस्त असर दिखाती है। रोज यदि आप कच्ची हल्दी, अदरक और तुलसी की चाय पीएं तो ये आपके शरीर के सूजन, गठिया के दर्द और वाटर रिटेंशन की समस्या को दूर कर सकती है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन दर्द और सूजन को कम करने में भी कारगर है।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार: यदि आपका इम्युन कमजोर है या आटो इम्युन डिजीज की दिक्कत है तो आपाके हल्दी की चाय से बेहतर कोई और दवा नहीं मिल सकती। ये इम्यूनिटी बढ़ा कर शरीर को अंदर से मजबूत करती है। आम बीमारियां ही नहीं गंभीर बीमारी भी इस हल्दी की चाय पीने से दूर रहते हैं।

3. दिल की बीमारी भी होती है दूर : हल्दी की चाय दिल को हेल्दी रखने वाली होती है। हल्दी की चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दिल को दुरुस्त रखने के साथ कोलेस्ट्रॉल की समस्या को भी दूर करते हैं। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से दिल पर जोर ज्यादा नहीं पड़ता।

4. डायबिटीज में भी फायदेमंद: डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो आपको कच्ची हल्दी की चाय का सेवन रोज करना चाहिए। ये ब्लड मे ग्लूकोज के लेवल को मेंटेन रखती है और इंसुलीन की मात्रा शरीर में बढ़ाती है।

5. वेट कम करने में असरदार: अगर आप तमाम उपाय करके भी वेट कम नहीं कर पा रहे तो आपको हल्दी, अदरक और पुदीने की चाय जरूर पीनी चाहिए। ये शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना का काम करते हैं इससे आपका वेट लॉस बूस्ट होता है। दिन में कम से कम तीन बार इस चाय को जरूर पीना चाहिए। सुबह दोपहर और शाम को पीना बहुत असरदार होगा।

कैसे बनाएं हल्दी की चाय
एक कप चाय के लिए एक बड़ा चम्मच कच्ची हल्दी को कददूकस कर लें। साथ ही एक चम्मच अदरक भी कद्दूकस करें। अब इसमें आप पुदीना या तुलसी के कुछ पत्ते मिला लें। कप में सारी सामग्री डाल कर खौलता हुआ पानी डाल कर इसे पांच मिनट के लिए ढक दें। अब इसे बिना छाने ही पीना शुरू कर दें। चाहें तो इसमें स्वाद के लिए नींबू का रस मिला लें।

हल्दी की चाय तीन बार से ज्यादा न पीएं और गर्मी में इसका सेवन न करें, क्योंकि तब ये फायदे की जगह नुकसान कर सकती है।