लाइव टीवी

Matar Ke Fayde: रोज खाएं आधा कप हरी मटर, दिल से लेकर वेट सब रहेगा मैनेज

Updated Jan 16, 2020 | 08:26 IST

सेहत और पोषण से भरी हरी मटर (green pea) सेहत (Healthy) के लिए बहुत लाभकारी है। यदि आप रोज इसे आधा कप खाने की आदत डाल लें तो ये आपके वेट (Weight)और दिल दोनों के लिए अच्छा होगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
green pea

हर मटर का सीजन चल रहा है और इस सीजन में इसके कई तरह के पकवान भी बनते हैं। हरी मटर केवल स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इस मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। अब जिसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट अधिक होता है वह सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं माना जाता है, क्योंकि ये कई बीमारियों को ठीक भी करता है और कई बीमारियों की संभावना को ही खत्म कर देता है। 

हरी मटर वेट कम करने वालों के लिए ही नहीं दिल के मरीज और कैंसरपीड़ितों के लिए भी बहुत काम की होती है। हालांकि हरी मटर बादी प्रकृति की मानी गई है, इसलिए इसे खाते समय यदि कुछ सावधानी बरत ली जाए तो ये नुकसान नहीं करती। 

ये हैं हरी मटर के सेहत से भरे फायदे

दिल के दौरे के जोखिम होगा कम
मटर में फाइबर बहुत पाया जाता है और ये फाइबर पानी में घुलनशील होते हैं। मटर को खाने से खून का दौरा शरीर में सामान्य होता है और इससे दिल पर प्रेशर कम पड़ता है। ऐसे में जिन लोगों का खून गाढ़ा है या ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ रहता हो उन्हें मटर जरूर खाना चाहिए। इससे दिल के दौरे का जोखिम 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

वेट कम करने में कारगर
भरपूर फाइबर, मैंग्निज, कॉपर, विटामिन सी, फास्फोरस और फोलेट जैसे मिनिरल्स से भरी मटर वेट लॉस करने वालों के लिए एक बेहतरीन डाइट होती है। इसे किसी भी रूप में खाया जा सकता है। आप इसे उबाल कर खाएं, भून कर खाएं या सब्जियों में खाएं। ये पेट को लंबे समय तक भरा रखती है और आधा कप मटर से केवल 62 कैलोरी मिलती है। यानी आपका पेट भी भरेगा और कैलोरी भी कम मिलेगी।

पाचन तंत्र होता है मजबूत
विटामिन-सी युक्त हरी मटर में रफेज बहुत होता है और ये दोनों ही चीजें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती हैं। हरी मटर खाने से आंत की गंदगी भी दूर होती हैं क्योंकि इसमें रफेज बहुत होता है और बेहद आसानी से टूटने वाला रफेज होता है इसलिए ये पचने में आसान होता है। हरी मटर न सिर्फ पाचन में बल्कि पेट के कैंसर के जोखिम को भी कम करती है। 

कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम
हरी मटर में क्योंकि रफेज बहुत होता है इसलिए इसे खाने से शरीर में वसा का अधिक नहीं होने पाती और धमनियों में वसा का जमाव भी नहीं होता। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। बेड कोलेस्ट्रॉल कर होने से दिल भी सुरक्षित रहता है। 

हड्डियां होती हैं मजबूत
हड्डियों के लिए कैल्शियम ही नहीं प्रोटीन भी चाहिए होता है और मटर इस कमी को दूर करता है। प्रोटीन से भरी मटर खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। प्रोटीन की कमी आपकी हड्डियों के कमजोर होने की संभावना बढ़ती है इसलिए मटर खाना फायदेमंद होगा।

स्किन के लिए भी फायदेमंद
मटर स्किन की कई समस्याओं का इलाज करती है। मटर का पेस्ट बना कर स्किन पर लगाने से खूबसूरती भी मिलती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। यदि स्किन जल जाए तो वहां मटर पीस कर लगा दें। 

याद रखें जब भी मटर का प्रयोग करें उसमें हींग जरूर डालें, ताकि उसकी बादी प्रकृति पेट के लिए नुकसानदायक न हो।