लाइव टीवी

Apple cider vinegar : शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करेगा एप्पल साइडर विनेगर, ऐसे करें सेवन

Updated May 06, 2022 | 23:34 IST

Apple Cider Vinegar: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाना अक्सर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह बनता है। इन्हीं समस्याओं में से एक है यूरिक एसिड की समस्या। यूरिक एसिड की समस्या होने से डायबिटीज, हार्ट डिसीज और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस समस्या में सेब का सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है।

Loading ...
Apple cider vinegar for uric acid
मुख्य बातें
  • पानी से भी दूर होगी यूरिक एसिड की समस्या
  • यूरिक एसिड से राहत के लिए ऐसे करें सेवन
  • यूरिक एसिड की समस्या में मददगार सेब का सिरका

Apple Cider Vinegar : बदलती जीवनशैली का असर हमारे स्वास्थ्य पर निश्चित रूप से पड़ता है। ये असर कई बार बहुत घातक होता है, जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समास्याएं हो जाती हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है यूरिक एसिड बनने की समस्या। दरअसल, हम जो खाते हैं उससे शरीर में यूरिक एसिड बनता है, जिसे फिल्टर कर शरीर से बाहर निकालने का काम किडनी करती है, लेकिन जब किडनी इस यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती है तो ये शरीर से बाहर नहीं जा पाता और शरीर में ही जमा हो जाता है। इससे शुगर हाई होना, एड़ियों में तेज दर्द होना और पैरों में सूजन आने जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

एक रिसर्च के अनुसार अगर शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा मात्रा में एकत्रित हो जाए तो इससे उम्र 11 साल तक कम हो सकती है। इतना ही नहीं, इस समस्या की वजह से डायबिटीज, हार्ट डिसीज और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए समय रहते इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में सेब का सिरका काफी फायदेमंद होता है।

पढ़ें- डायबिटीज से लेकर कैंसर तक, इन बीमारियों में फायदेमंद है सफेद मूसली

यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाने के लिए सेब के सिरके का ऐसे करें सेवन-

यूरिक एसिड की समस्या में मददगार सेब का सिरका

यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, सेब के सिरके में भरपूर मात्रा में एंटी-इमफ्लेमेंटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो ब्लड में पीएच लेवल को बढ़ाने का काम करता है और साथ ही शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कम होने से डायबिटीज, मोटापे और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

यूरिक एसिड से राहत के लिए ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड बनने की समस्या से निजात पाने के लिए वैसे तो आप सेब के सिरके का सेवन कैसे भी कर सकते हैं। लेकिन सुबह का समय इसके सेवन के लिए अच्छा माना जाता है। सेब के सिरके के सेवन के लिए एक गिलास ताजे पानी में 2-3 चम्मच सेब का सिरका डालें। फिर इसे चम्मच से अच्छे से मिलाकर पी लें। खाना खाने के आधा घंटे पहले इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होगा।

पानी से भी दूर होगी यूरिक एसिड की समस्या

यूरिक एसिड की समस्या से राहत दिलाने में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए दिन में 3 लीटर पानी पीना चाहिए। दरअसल, जरूरी मात्रा में पानी पीने से न केवल यूरिक एसिड बल्कि शरीर से अन्य विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। इसलिए रोज 8 से 9 गिलास पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।

(हेल्थ के लिए डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)