लाइव टीवी

Ayurvedic Drinks: बारिश के मौसम में बहुत जल्दी हो जाती हैं सर्दी-खांसी, इन हर्बल ड्रिंक्स से पाएं आराम

Updated Jul 20, 2022 | 06:18 IST

Ayurvedic Drinks: बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन की वजह से सर्दी-खांसी और बुखार की समस्या हो जाती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक्स पी जा सकती हैं, जिनसे आपको बहुत लाभ मिलेगा। 

Loading ...
Bacterial Infections
मुख्य बातें
  • ​सूखे अदरक-धनिया की चाय से सर्दी-खांसी होगी दूर
  • इंफेक्शन से राहत के लिए तुलसी-नींबू की चाय का सेवन करें
  • गले की खराश को दूर करने में मुलैठी-मिश्री है कारगर

Ayurvedic Drinks: बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारिया भी लाता है। ऐसे में सेहत के प्रति खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। दरअसल, मानसून में सर्दी, खांसी, मलेरिया, डेंगू, पेट में संक्रमण, बुखार, टाइफाइड और निमोनिया जैसी समस्याएं हो जाती हैं, जिनसे बचने के लिए डॉक्टर्स के यहां चक्कर लगाने होते हैं। इन तरह की समस्याओं में हेल्दी और पूरी तरह से पका हुआ खाना खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कुछ ड्रिंक्स को पीने से भी इन समस्याओं में आराम मिल सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी कमाल की ड्रिंक्स के बारे में, जिनसे आपको मानूसन में होने वाली समस्याओं से राहत मिलेगी। तो चलिए जानते हैं-

बारिश में होने वाली बीमारियों से राहत के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

​सूखे अदरक-धनिया की चाय 

मानसून में सूखे अदरक और धनिये से बनी चाय बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से सर्दी, जुकाम, पाचन की गड़बड़ी, कमजोर इम्यूनिटी, बलगम और सीने में भारीपन की समस्या से राहत मिलती है। दरअसल, अदरक और धनिये में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं आपको बीमारी से बचाने के साथ-साथ आपकी बॉडी को अंदर से गर्म रखते हैं। इसे बनाने के लिए सूखे अदरक के फाउडर के साथ, एक चम्मच धनिया के बीज, काली मिर्च, जीरा पाउडर, गुड़ और 3 कप पानी उबलने के लिए रख दें। लगभग पानी के आधा हो जाने पर गैस बंद कर दें। अब आपका काढ़ा या चाय तैयार है। अब इसे छानकर गर्मागर्म पीएं। 

Also Read: Constipation Problem सुबह को खुलकर नहीं हो पा रहे हैं फ्रेश, तो इन चीजों का करें सेवन, मिलेगा आराम

​तुलसी-नींबू की चाय

बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन बहुत जल्दी हो जाते हैं, जिससे सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की समस्याएं हो जाती हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए तुलसी और नींबू से बनी चाय को पीने से लाभ मिलेगा। इसे बनाने के लिए 3 कप पानी में तुलसी की पत्ती और नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक पकाएं। मुख्य रूप से पानी के आधा हो जाने पर आपकी चाय तैया है। अब इसमें कुछ और नींबू का रस और मिठास के लिए गुड़ या शहद मिलाकर पी सकते हैं। 

Also Read: Typhoid बारिश के मौसम में रहें सावधान, बढ़ जाता है टाइफाइड का खतरा, अपनाएं ये उपाय

​मुलैठी और मिश्री का मिश्रण

यदि आपके गले में खराश है, ऐसे में मुलैठी और मिश्री के मिश्रण को पीने से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है। इसके साथ ही इससे इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है। इसके पानी को तैयार करने के लिए 2 कप पानी में मिश्री डालकर इसे तब तक उबालें, जब तक कि मिश्री पूरी तरह घुल न जाए। इसके बाद इसमें मुलैठी का पाउडर मिलाकर 10 मिनट तक उबाले। अब इसको छानकर गर्मागर्म पिएं। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)