लाइव टीवी

Exercise and Nutrition Tips: एक्सरसाइज और डायट को ऐसे रखें बैलेंस, कुछ दिनों में पा सकेंगे परफेक्ट बॉडी

Updated Jun 17, 2020 | 22:17 IST

Tips For Perfect Body: वजन कम करने के लिए हेल्दी डायट का होना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार गलत डायट और वर्कआउट की वजह से परफेक्ट बॉडी पाना मुश्किल हो जाता है।

Loading ...
एक्सरसाइज और डायट को ऐसे रखें बैलेंस
मुख्य बातें
  • वजन कम करने के लिए डायट और एक्सरसाइज दोनों बहुत जरूरी है।
  • इसके लिए आप खाने की आदत को ठीक करें।
  • मसल्स बढ़ाने के लिए कुछ चीजों को लेकर सावधान रहें।

कुछ लोग शरीर से चर्बी कम करना और मसल्स गेन करने को फिट मानते हैं। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि फिटनेस को लेकर आपका क्या गोल है। आप इसे केवल डायट और वर्कआउट के जरिए नहीं कर सकते हैं। यानी जब बात फिटनेस की आती है तो डायट और वर्कआउट दोनों जरूरी हैं। लेकिन फिटनेस गोल यह तय करता है कि आपके द्वारा खाए जाने वाला भोजन के प्रकार और मात्रा कितनी होगी। ध्यान रहें कि हर किसी के लिए फिटनेस का मतलब अलग अलग होता है। ऐसे में ट्रेनिंग और डायट के लिए प्लान बनाए ताकी आप अपने गोल को हासिल कर सकें। 

खाने की आदत को ठीक करें
शरीर से चर्बी कम करना ज्यादातर लोगों के लिए एक कॉमन गोल है। इसके लिए वर्कआउट काफी हद तक मदद करता है। लेकिन ट्रेनर के मुताबिक कमजोर डायट के जरिए आप वर्कआउट ट्रेनिंग नहीं कर सकते हैं। वेट कम करने के लिए आप जितनी कैलोरी लेते हैं उससे अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है। बता दें कि आधे घंटे की रनिंग से लगभग 300 कैलोरी बर्न होती है, जो कि उतनी ही है जितनी एक 500 मिली चाय में परोसी जाती है। दूसरे शब्दों में कहे तो जंक फूड खाकर बहुत आसान है अपनी मेहनत पर पानी फेरना। अगर आप अपका वजन लगातार बढ़ रहा हैं, तो इसका मतलब है आप रोजाना अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। इसे बदलने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने कैलोरी सेवन को कम करें।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक सख्त डायट फॉलो करने की जरूरत है। इसके लिए आप इन बातों पर ध्यान देना शुरू करें कि क्या खाते हैं और कितना खाते हैं। इसके साथ ही बार-बार खाने की आदत को भी कंट्रोल करना शुरू करें। इसके लिए यह जरूरी नहीं कि खुद को भूखा रखें। कई बार आपके बदलाव से भी काफी फर्क पड़ता है, जैसे चीनी का सेवन कम करें, ऑयली चीजों से दूरी बनाएं इत्यादि।

एक बार जब आप अपने डायट की लिस्ट बना लेते हैं तो वर्कआउट और फिटनेस गोल पाने में मदद मिल सकती है। दौड़ लगाना, साइकिल चलाने और तैराकी जैसी हृदय संबंधी एक्टिविटी आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती हैं। जबकि स्प्रिंट और वेट ट्रेनिंग जैसे वर्कआउट आपके मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं और कैलोरी को बर्न कर सकते हैं। 

 मसल्स बढ़ाने के लिए
एक्सट्रा फैट बर्न करने के लिए कैलोरी सेवन को कम करने की आवश्यकता होती है। अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं कि तो आपको इसे बढ़ाने की आवश्यकता होगी। लेकिन इसके लिए जंक फूड खाना ऐसा जरूरी नहीं है। यह सिर्फ आपके शरीर में चर्बी बढ़ाएगा मसल्स नहीं। इसलिए मांसपेशियों को बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है वेट लिफ्टिंग, वेट वर्कआउट , पुश-अप्स, पुल-अप्स। ये एक्टिविटी आपकी मांसपेशियों को ब्रेक करती हैं, जिससे वह खुद को ठीक करने के लिए मजबूर हो जाते हैं और पहले से अधिक मजबूत और मोटे हो जाते हैं।

अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए, उन्हें बहुत सारे एनर्जी की आवश्यकता होती है। खास रूप से प्रोटीन, जो मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। आप आहार की डायट के जरिए मीट, अंडे, दूध, नट्स और बीन्स जैसे खाद्य स्रोतों के जरिए से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि मांसपेशियों को बढ़ा नहीं पा रहे हैं और वजन बढ़ रहा है। ऐसे में आप कैलोरी और प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। बता दें कि आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन और ट्रैनिंग कर रहे हैं तो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)