लाइव टीवी

Weight Loss: वजन बढ़ाने के साथ वेट लॉस में भी मदद करता है केला, जानें कैसे करें सेवन

Updated Jun 16, 2022 | 06:08 IST

Banana for weight loss: केले के सेवन से न केवल वजन बढ़ाने बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलती है। दरअसल, केला फाइबर से भरपूर होता है, जो मेटाबॉलिक सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Loading ...
Banana for Weight Loss
मुख्य बातें
  • उबला हुआ केला खाने से जल्द मिलेगा आराम
  • वजन कम करने में फायदेमंद है बनाना शेक
  • केले से लंबे समय तक पेट के भरा होने का होता है एहसास

Banana for weight loss: अक्सर ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों को वजन बढ़ाना है, वो केले का सेवन करें। दरअसल, केले में विटामिन सी, फाइबर, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज और कैलोरी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे ये शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ शरीर को मजबूत भी बनाते हैं। केले का सेवन वैसे तो वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन शायद लोग ये जानते होंगे कि केले के सेवन से वजन को कम भी किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताते हैं, केला के सेवन से वजन को कैसे कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं-

Also Read: केले के पत्ते में खाने से बढ़ता है खाने का स्वाद, पाचन शक्ति बढ़ाने समेत ये हैं फायदे

वजन कम करने में फायदेमंद है बनाना शेक

एक केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर और कैलोरी पाई जाती है, जो काफी समय तक पेट को भरा रखने का एहसास कराते हैं। साथ ही इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। भूख कम लगने की वजह से खाना कम खाया जाता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

वजन कम करने के लिए केले का ऐसे करें सेवन
वजन को बढ़ाने के लिए दूध के साथ अक्सर केले का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं, वजन कम करने के लिए भी केले का सेवन किया जाता है। इसके लिए रोज 2 केलों को सेवन करें, इससे पाचन दुरुस्त होता है। दऱअसल, केले में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जिससे मेटाबॉलिक सिस्टम होता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए ध्यान देने वाली बात ये है कि केले को दूध के साथ न खाएं।

Also Read: केले के फूलों में भी हैं सेहत के कई राज, इस तरह करें सेवन

उबला केला खाने से मिलेगा फायदा
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, उनके लिए उबले केले का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए हल्के कच्चे केले को उबाल लें और फिर खाएं। इस तरीसे से केले को थाने से बहुत जल्द वजन कम होता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी राहत मिलती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)