लाइव टीवी

Banana for Weight Loss: केला खाने पर बढ़ जाएगा वजन, जानिए इस मिथक में कितनी सच्चाई है

Updated May 21, 2022 | 10:32 IST

Banana for Weight Loss: वजन कम करने वाले लोग अक्सर इस दुविधा में रहते हैं कि केले का सेवन करें या नहीं क्योंकि केले को वजन बढ़ाने के लिए कारगर माना जाता है। हालांकि, डायडीशियन का कहना है कि केला वजन कम करने में भी मददगार होता है।

Loading ...
banana with Weight Loss
मुख्य बातें
  • फाइबर की वजह से वजन कम करने में मददगार केला
  • वजन कम करने के लिए फायदेमंद है केले का सेवन
  • ज्यादा समय तक एक्सरसाइज करने के लिए देता है एनर्जी

Banana Benefits: केले को ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के लिए खाते हैं। जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें अक्सर दूध और केला खाने की सलाह दी जाती है। इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वो सबसे पहले केले को अपनी डाइट से हटा देते हैं। हालांकि, कुछ डायटिशियन का कहना है कि केला वजन कम करने में भी सहायक होता है। दरअसल, केले में फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैंगनीज, बायोटिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। इन पोषक तत्वों की वजह से केले के सेवन से पेट काफी समय तक भरा रहता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स इस पर क्या कहते हैं ? चलिए जानते हैं-

केला कैसे कम करता है वजन ?
इसमें कोई दोराय नहीं कि केले में अधिक मात्रा में कैलोरी उपस्थित होती है लेकिन कैलोरी की ये अधिक मात्रा बॉडी को काफी समय तक एनर्जी देने का काम करती है। वहीं,  केले में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट को काफी समय तक भरा हुआ रखता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है, जिससे वजन कंट्रोल होता है।

वजन कम करने में कारगर केला
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि केले में पोटैशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम और फॉलेट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। केले में मौजूद ये सभी पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देते हैं, जिससे बिना थके एक्सरसाइज करने की ताकत मिलती है। इसके साथ ही ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं। इसलिए जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वो बेझिझक केले का सेवन कर सकते हैं।  

ज्यादा समय तक एक्सरसाइज करने के लिए देता है एनर्जी
वजन कम करने के लिए की जाने वाली एक्सरसाइज के लिए शरीर को ताकत और एनर्जी की जरूरत होती है। ताकत और एनर्जी की ये जरूरत पूरी करने के लिए केला परफेक्ट फ्रूट है। दरअसल, केले में फाइबर के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट्स भी होते हैं, जो लंबे समय तक बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं और आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाते हैं।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)