लाइव टीवी

सीधे सिर पर पानी डाल कर नहाने से बढ़ सकता स्ट्रोक का खतरा, बन सकता है पैरालिसिस का कारण

Updated Jan 18, 2019 | 23:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्या आप जानते हैं की नहाते हुए ब्रेन स्ट्रोक या पैरलासिस अटैक आने के चांसेज बढ़ जाते हैं। ऐसा नहाने के गलत तरीके के कारण होता है। आइये जानते हैं कि क्या है नहाने का सही तरीका...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Bathing Scene

नई दिल्ली. खाने-पीने और उठने -जागने की तरह ही नहाने का भी सही तरीका होता है। ऐसे में यदि सही तरीके से नहाया जाय तो दिल से लेकर दिमाग तक चंगा रहेगा।वहीं, गलत तरीके से नहाने पर ब्रेन स्ट्रोक से लेकर हार्ट अटैक तक का खतरा बन सकता है।

कई बार ऐसा होता है की नन्हे बच्चे नहाते समय बहुत कांपते है, रोते रोते उनका चेहरा लाल हो जाता है। इसके अलावा  किसी बुजुर्ग को नहाते हुए अचानक से सांस लेने में तकलीफ हो या स्ट्रोक जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। इन सब का कारण है नहाने का गलत तरीका। नहाते हुए सीधे शावर के नीचे खड़े हो जाना, बाल्टी से सर पर पानी उड़ेल लेना खतरे को बुलाने जैसा है। 

हमारे शरीर में खून का प्रवाह ऊपर से शुरू होकर नीचे पैरों की तरफ होता है। इसलिए अगर हमेशा सीधे सर में ठंडा पानी डालकर नहाया जाता है तो ये नलिकाएं सिकुड़ने या रक्त के थक्के जमने लग जाते है। सर में बहुत महीन रक्त नालिकाएं होती हैं, जो दिमाग को रक्त पहुंचाती है। इसलिए ऊपर से पानी डालने की शुरुआत न करे।
 
Read: हार्ट अटैक, डिप्रेशन समेत विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं ये बीमारियां, ये फूड हैं रामबाण दवा

ठंडा हो जाता है सिर 
सिर पर सीधे पानी डालने से हमारा सिर ठंडा होने लगता है, जिससे हृदय को सिर की तरफ ज्यादा तेजी से रक्त भेजना पड़ता है, जिससे या तो बुजुर्ग में हार्ट अटैक या दिमाग की नस फटने की दिक्कत हो सकती है।

ऐसे में नहाने की शुरुआत पैर से करें। यानी पैर के पंजो पर पानी डालने से नहाने की शुरुआत करे। पैर के बाद थाइज, पेट, हाथ, कन्धा और सबसे आखिर में सिर पर पानी डालें।ठीक इसी तरह बच्चे का नियंत्रण तंत्र भी तुरंत प्रतिक्रिया देता है जिससे बच्चे के कांपने से शरीर में गर्मी उत्पन्न होती है। वहीं, हृदय की धड़कन अत्यधिक बढ़ जाती है।

Also read: सर्दियों में किसी अमृत से कम नहीं है तिल का तेल, जनिए इसके ये फायदे

क्या है नहाने का सही तरीका
बाथरूम में आराम से बैठकर या खड़े होकर सबसे पहले पैर के पंजों पर पानी डालिए। रागड़ते हुए पिंडलियों, घुटनों और जांघों पर पानी डालिए और हाथों से मालिश करिए। धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ते हुए पानी डालें। हाथों से पानी लेकर पेट और कंधो पर पानी डालें। अंजुली में पानी लेकर मुंह पर मलिए।फिर हाथों से पानी लेकर सिर पर मलिए। इसके बाद आप शावर के नीचे खड़े होकर या बाल्टी सर पर उड़ेलकर नहा सकते हैं।इस प्रक्रिया में केवल 1 मिनट लगता है। 

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।