लाइव टीवी

Weight loss: मोटापे को मात देने वाले ये हैं 5 बेस्ट इंडियन फूड: एक महीने तक करें सेवन और फिर देखें ये कमाल

Updated Aug 03, 2018 | 14:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

The best Indian diet plan for weight loss : मोटापा कम करने के लिए लोग तमाम तरह के जतन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे कई इंडियन फूड में मोटापे को मात देने की क्षमता है। जानिए वो बेस्ट इंडियन फूड -

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
इन पांच चीजों को खाने से कम हो सकता है मोटापा।

नई दिल्ली: मोटापा एक ऐसी समस्या है जिससे कई लोग जूझते हैं। कई लोग इसके लिए योग, कसरत या जिम या फिर डायट प्लान का सहारा लेते हैं। लेकिन भारतीय खानों की एक खास बात है कि आप इन खाद्य पदार्थों को अपनाकर अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। दरअसल कोई भी डायट प्लान या संतुलित आहार एक चमत्कार नहीं होता है। इसमें वक्त लगता है लेकिन आप निरंतर कुछ महीनों तक इन खाद्य-पदार्थों के जरिए अपना वजन कम करने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। सिर्फ आपको बुद्धिमता पूर्वक चुनाव करना है कि ऐसा आप क्या खाएं जो आपके लिए पौष्टिक भी हों और आपका वजन भी नहीं बढ़ें।

मूंग दाल: दालों में सबसे जल्दी जो दाल हजम होती है वो मूंग दाल है। यह ना सिर्फ सुपाच्य है बल्कि विटामिन A, C, B, E से भरपूर है। साथ ही इसमें पोटाशियम, कैल्सियम और आयरन भी पाया जाता है। यह प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। 100 ग्राम मूंग की दाल में 347 कैलोरी होती है। मूंग की दाल के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है। 

अखरोट:  अखरोट में एंटी-ऑक्सिडेंट भी पाया जाता है। यह विटामिन से भरपूर होता है। साथ ही इसमें ओमेगा टू फैटी एसिड, मैगनीज, तांबा, प्रोटीन आदि पाया जाता है। अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। अखरोट एक ऐसा नट है जिसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं। वजन कम करने में अखरोट मदद करता है। एक औंस यानी करीब 28 ग्राम अखरोट में 2.5 ग्राम ओमेगा थ्री फैटी एसिड, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होता है । इसलिए वजन घटाने में अखरोट का सेवन गुणकारी है। 
 
पालक: हरी शाक-सब्जी में पालक की बात निराली है । पालक में भरपूर मात्रा में न्यूट्रीएंट्स  जैसे विटामिन के, विटामिन ए, फोलेट आयरन, कैल्सियम, विटामिन सी, फाइबर,प्रोटीन और जिंक पाया जाता है। 100 ग्राम पालक में 23 कैलोरी होती और यह आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता। पालक का जूस, इसका साग आदि बनाकर आप सेवन कर सकते हैं जो ना सिर्फ आपका वजन तेजी से कम करने में सहायक होता है बल्कि आपको स्वस्थ भी रखता है। 

करेला: एक पुरानी कहावत है, जो जितना कड़वा होता है उसका परिणाम मीठा होता है। कुछ लोग करेला को उसके कड़वे होने की वजह से खाना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि यह टेस्ट में कड़वा और आंखों को नहीं सुहाता है लेकिन रोजाना एक ग्लास करेले का जूस पीने से बहुत सी स्वास्थ्य की समस्याएं दूर होती हैं। बताया जाता है कि करेले का रस और एक नींबू का रस मिलाकर हर सुबह दो महीने तक सेवन करने से शरीर में पैदा होने वाली टॉक्सिंस और अनावश्यक फैट कम हो जाता है और मोटापा दूर होता है। इसके सेवन से पाचन सही बनी रहती है और वजन नहीं बढ़ता है। अगर वजन ज्यादा है तो उसके कम होने में मदद मिलती है। 100 ग्राम करेले में 43 कैलोरी पाई जाती है। 

दालचीनी: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा दूर होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो दालचीनी इसमें बेहद कारगर साबित हो सकता है। वजन घटाने के लिए शहद के साथ दालचीनी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। शहद में पाए जाने वाले तत्व वजन घटाने में सहायक होते हैं। लेकिन शहद के साथ दालचीनी का तालमेल आपके वजन घटना में काफी सहायक होता है। दालचीनी को शहद के साथ सेवन करने से भी वजन तेजी से घटता है। साथ ही दालचीनी की चाय भी वजन घटना में काफी सहायक होती है।  दालचीनी का पाउडर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ सेवन की बात कही जाती है और इससे वजन घटता है।

(नोट: अगर आप मोटापे के शिकार है तो आपको वजन कम करने के लिए डायट प्लान और उपायों के लिए उचित विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए )

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।