लाइव टीवी

कमरे में जलाकर देखें तेज पत्‍ता, होगा ये गजब का फायदा

Updated Nov 17, 2017 | 15:37 IST | Medha Chawla

खाना बनाते समय तो तेज पत्‍ता कई बार इस्‍तेमाल क‍िया होगा। लेकिन कभी इसे जलाकर भी देखें। होगा ये बड़ा फायदा...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
स्‍ट्रेस को भी दूर करने वाला माना जाता है तेज पत्‍ते का धुआं

नई द‍िल्‍ली: तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल भारतीय रसोई में खाना बनाने में तो खूब होता है। ये कई सब्‍ज‍ियों का जायका बढ़ा देता है। लेकिन रसोई से हटकर भी तेज पत्‍ते का एक बड़ा फायदा है जिसके बारे में बात कम होती है। 

तेज पत्‍ते को एक बर्तन में रखकर कमरे में जला दें। फिर जो चमत्‍कार होगा, वह आपको हैरान कर देगा। दरअसल कमरे में तेज पत्‍ता जलाने से न सिर्फ यह महकेगा, बल्कि ये तनाव को भी कम करेगा। 

Also Read: मशरूम में छिपा है हमेशा यंग रहने का राज, ऐसे खाने से मिलेगा फायदा

घर को खुशबूदार बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के रूम फ्रेशनर लेकर आते हैं। महंगे इत्र भी छिड़काते हैं, लेकिन इन सभी का काम तेज पत्ता भी कर सकता है। तेज पत्ता को एक बेहतरीन रूम प्रेशनर के गुण से भी जाना जाता है। पुराने समय में लोग तेज पत्‍ते को इस काम के लिए भी खूब इस्‍तेमाल करते थे। 

Also Read: Sex के बाद आ सकता है हार्ट अटैक, जानें कैसे मर्दों को है खतरा

Also Read: सेंधा नमक खाने के ये फायदे आप जरूर जानें... 

साथ ही यह दिमाग को शांत करने के साथ ही स्‍ट्रेस को भी दूर करता है। इसे जलाने पर मिलने वाली गंध थकान और च‍िड़च‍िड़ाहट भी दूर करती है। इसके अलावा तेज पत्‍ते के धुएं को इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत करने वाला भी माना जाता है। यह भी माना जाता है क‍ि तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद दूषित कणों को भी काटता है। वहीं मिर्गी के रोग में तेज पत्‍ते का धुआं दिया जाता है। 

Also Read: कैंसर से लड़ने में सक्षम है खजूर, जानें इसके 12 फायदे

इसके अलावा, घर से कॉकरोच भगाने के लिए भी तेज पत्‍ते का प्रयोग होता है। इसे जलाकर कमरे व रसोई के कोनों में रख दें, आपको कॉकरोच कम होते नजर आएंगे। 

लेकिन ध्‍यान रखें कि एक साथ बहुत सारे पत्‍ते न जलाएं। एक बार में एक ही तेज पत्‍ता जलाएं और फिर फायदा देखें ! 

सेहतमंद रहने की तमाम बातें जानें Health सेक्‍शन में...