लाइव टीवी

Health Benefits of Carom Seeds: कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए रामबाण है अजवाइन, जानिए इसके 7 फायदे

Updated Jan 28, 2021 | 06:06 IST

Benefits Of Carom Seeds:अजवाइन में कई ऐसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अजवाइन सर्दी-जुकाम, बहती नाक और ठंड से छुटकारा पाने की अचूक दवा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अजवाइन सेहत के लिए बहुत गुणकारी है।
मुख्य बातें
  • अजवाइन वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है
  • अजवाइन गैस, उल्टी और डा डायरिया जैसी कई बीमारियों से राहत देता है
  • अजवाइन सर्द-जुकाम, ठंड और बहती नाक से छुटकारा पाने की अचूक दवा है

नई दिल्ली: अजवाइन का इस्तेमाल ज्यादातर नमक पारे, मठ्ठी, नमकीन पूरी और पराठों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन अजवाइन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है,जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। अजवाइन सर्दी-जुकाम, ठंड और बहती नाक से छुटकारा पाने की एक बेहतर दवा है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी तत्व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ सर्दी और साइनस में आराम देते हैं बल्कि छाती से जमे कफ से भी छुटकारा दिलाते हैं। आज हम आपको अजवाइन से जुड़े हुए ऐसे ही सात फायदों के बारे में बताएंगे।

दिलाए खांसी-जुकाम से छुटकारा
अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायेदा करेगा। इसके लिए आप अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल लें और इसमें काला नमक मिलाकर पी लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

पीरियड्स के दर्द से पाएं राहत
कई महिलाओं को पीरियड्स के वक्त कमर और पेट के निचले हिस्से में बहुत  दर्द होता है। ऐसे में आपको गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द से राहत मिल सकती है। एक बात का ध्यान जरुर रखे कि अजवाइन की तासीर गरम होती है और अगर ब्लड फ्लो ज्यादा हो तो इसका इस्तेमाल न करें।

मसूड़ो की सूजन को करे दूर
मसूड़ो की सूजन से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे गुनगुने पानी में डालकर कुल्ला करने से आराम मिलता है। इसके अलावा अजवाइन को भूनकर और पीसकर उसका पाउडर बना लें। इससे ब्रश करने से मसूड़ो के दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

गठिया के दर्द से राहत दिलाती है अजवाइन
अजवाइन से गठिया के रोग में भी काफी फायदा मिलता है। आधा कप अजवाइन के रस में सौठ मिलाकर पीने से गठिया का रोग ठीक हो जाता है। इसके अलावा अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है।

बुखार में भी फायदेमंद है अजवाइन
सर्दी-जुकाम से होने वाले बुखार में 5 ग्राम अजवाइन और 1 ग्राम गिलोय का रस 100 मिली लीटर पानी में रात को भिगोकर रखें। सुबह पानी छानकर इसमें थोड़ा नमक मिलाकर पाने से आराम मिलेगा।

मुंहासों की करे छुट्टी
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो दही के साथ थोड़े से अजवाइन पीसकर इस लेप के चेहरे पर लगाएं। जब लेप सूख जाए इसे गर्म पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मुंहासे गायब हो जाएंगे।

वजन करे कम
अजवाइन वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है। एक गिलास पानी में अजवाइन भिगो कर रख दें। फिर सुबह इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पिए। इससे आपको जल्द ही फायदा होगा। आप चाहे तो पानी में अजवाइन उबालकर भी पी सकते हैं।