लाइव टीवी

Benefits of Coriander: थायराइड की परेशानी दूर करने में असरदार है धनिया, इन 3 तरीकों से करें सेवन

Updated May 14, 2022 | 18:54 IST

Benefits of Coriander: हरा धनिया सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि थायराइड की समस्या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से थायराइड कंट्रोल होता है, साथ ही ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है।

Loading ...
Coriander Benefits in Thyroid
मुख्य बातें
  • धनिया के पानी से कंट्रोल होगा थायराइड
  • धनिया का जूस भी है फायदेमंद
  • धनिया के सेवन से होने वाले अन्य फायदे

Benefits of Green Coriander: थायराइड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ये समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए खान-पान पर ध्यान देने की खास जरूरत होती है। इस समस्या से निजात दिलाने में हरा धनिया काफी फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्टस कहते हैं कि धनिया के इस्तेमाल से थायराइड को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिलती है। दरअसल, धनिया की हरी पत्तियों में डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर थायराइड से लड़ने में मदद करते हैं। 

पढ़ें - बड़े काम की है किचन में रखी हींग की डिबिया, इन समस्या से दिलाती है छुटकारा

धनिया के पानी से कंट्रोल होगा थायराइड

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए धनिया का पानी काफी फायदेमंद होता है। धनिया के पानी को बनाने के लिए धनिया की कुछ पत्तियों को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें। फिर सुबह को इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें। इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा और थायराइड से भी राहत मिलेगी। आप चाहें तो इस पानी को पकाकर भी पी सकते हैं।

धनिया का जूस भी है फायदेमंद

थायराइड से राहत पाने के लिए धनिया का जूस भी काफी फायदेमंद होता है। धनिया का जूस रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए। दो सप्ताह तक लगातार धनिया के जूस का सेवन करने से थायराइड से बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके अलावा धनिया को सब्जी में डालकर तो खाना ही चाहिए।

धनिया के सेवन से होने वाले अन्य फायदे-

  • वजन कम करने में कारगर है धनिया
  • धनिया के सेवन से थायराइड के दौरान हड्डियों में होने वाले दर्द से भी मिलता है आराम
  • एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से धनिया के सेवन से थायराइड के मरीजों को डिप्रेशन की समस्या नहीं होती।
  • ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी कारगर होता है धनिया

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)