लाइव टीवी

दूध में पाए जाते हैं तमाम विटामिन और मिनरल्स, रोजाना पीने की डालें आदत, होंगे अनेकों फायदे

Updated Apr 17, 2020 | 18:38 IST

दूध में मौजूद पोषक तत्व व मिनरल हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसके अलावा यह हमें ऊर्जा से भरपूर रखता है।

Loading ...
दूध पीने के हैं कई फायदे (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • दूध ना सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि बड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है
  • दूध में मौजूद पोषक तत्व व मिनरल हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है
  • यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है साथ ही शरीर में ऊर्जा को बनाए रखता है

दूध ना सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि बड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यही कारण है कि हर किसी को रात को बेड पर जाने से पहले एक गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसके स्वास्थ्य से जुड़े अनेकों फायदे हैं। दूध में मौजूद पोषक तत्व व मिनरल हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसके अलावा यह हमें ऊर्जा से भरपूर रखता है। आज हम दूध पीने के फायदों के बारे में जानेंगे। 

मांशपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद
दूध पीने से ना सिर्फ हड्डियां बल्कि मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। यह हड्डियों को भरपूर पात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसके अलावा दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है जो मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है।

दांतों के लिए लाभदायक
दूध पीने का फायदा हमारी दांतों को भी होता है। दूध पीने से हमारे दांत मजबूत होते हैं। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन और फास्फोरस पाया जाता है जो दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इन सबी चीजों से दांत मजबूत होते हैं और दांतों की हर प्रकार की समस्या भी खत्म हो जाती है। 

नींद में सहायक
कई रिपोर्ट में ये साबित किया गया है कि रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है। अगर आपको भी कच्ची नींद आती है या फिर देर से नींद आने की समस्या से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले गर्म दूध एक गिलास पीने की आदत डालें, आपको इसका फायदा नजर आएगा। इसके साथ ही अगर आपको रात में बार-बार नींद टूटने की आदत है तो ये उपाय जरूर करें।

त्वचा साफ करे और चमक लाए
साफ व चमकदार त्वचा के लिए दूध बेहद कारगर चीज है। अगर आप भी चमकदार त्वचा चाहते हैं तो आप भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इससे ना सिर्फ त्वचा चमकदार बनती है बल्कि व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स भी साफ हो जाते हैं।  

वजन कम करने में सहायक
रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि दूध वजन कम करने में सहायक है। इसमें कैल्शियम के अलावा विटामिन डी पाया जाता है जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने का काम करता है।

दिल की बामीरी में राहत
दूध पीने से हृदय रोग का भी खतरा कम होता है। नियमित रुप से दूध पीने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। लो फैट मिल्क शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है और बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज में सहायक
दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम व पेप्टाइड्स पाया जाता है जो शरीर में ग्लूकोज टोलरेंस और इंसुलिन सेंसिटिविटी की मात्रा को संतुलित करता है।