लाइव टीवी

Sugar Water: चीनी और पानी का शरबत पीने के हैं कई फायदे, सामान्य सी दिखने वाली ये बीमारियां पास भी नहीं फटकेंगी

Updated May 05, 2020 | 18:08 IST

आम तौर पर गर्मियों में हम दिनभर में जाने कितनी सफ्ट ड्रिंक्स पी जाते हैं जो हमारे शरीर की उतनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं जितना साधारण चीनी पानी का शरबत काम करता है। जानते हैं इसके फायदे-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
शुगर वॉटर के फायदे

अलग-अलग प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स से शरीर का इम्युनिटी बूस्ट होता है साथ ही शरीर को ताजगी के साथ-साथ भरपूर एनर्जी भी मिलती है। जिम से लेकर स्पोर्ट्स वालों तक के लिए कई प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स होते हैं जिसका लोग सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी साधारण चीनी पानी के शरबत के फायदों के बारे में सोचा है? आज हम आपको बताएंगे साधारण चीनी पानी के शरबत पीने के अनेकों फायदों के बारे में।

आम तौर पर गर्मियों में हम दिनभर में जाने कितनी सफ्ट ड्रिंक्स पी जाते हैं जो हमारे शरीर की उतनी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं जितना साधारण चीनी पानी का शरबत काम करता है। जानते हैं चीनी पानी पीने से हमारे शरीर पर इसका क्या असर पड़ती है और ये किस तरह हमारे लिए फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शुगर से हम प्रतिदिन 10 फीसदी कैलोरी पाते हैं जबकि हमारे शरीर को कई बार त्वरित तौर पर एनर्जी बूस्ट चाहिए होता है। 

  1. जब हम चीनी पानी का शरबत पीते हैं तो हमारा शरीर चीनी के अणुओं को एब्जॉर्ब कर उसे खून में भेजता है जहां से सेल्स के द्वारा शरीर में एनर्जी का निर्माण होता है।
  2. शुगर में शुक्रोज नामक शुगर मोलीक्यूल पाया जाता है। इसका और पानी का मिश्रण शरीर में जितना एनर्जी प्रदान करता है उतना मार्केट से खरीदा हुआ कोई सॉफ्ट ड्रिंक भी नहीं देता।
  3. शुगर वॉटर में शुक्रोज पाया जाता है जो शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है। जबकि अन्य स्वीट सॉफ्ट ड्रिंक में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है।
  4. स्टोर से खरीदे हुए सॉफ्ट ड्रिंक में कैफीन इत्यादि कई अन्य रसायन मिले होते हैं जबकि सामान्य शुगर वॉटर में ये सब नहीं होता है।
  5. शुगर वॉटर आप घर पर आसानी से सस्ती कीमत पर बना सकते हैं जबकि स्वीट सॉफ्ट ड्रिंक इसके मुकाबले आपको महंगा पड़ सकता है।
  6. ग्लूकोज मिक्स एनर्जी ड्रिंक और फ्रूट ड्रिंक कभी-कभी पेट में समस्या भी पैदा कर सकते हैं जबकि साधारण चीनी पानी का शरबत आपके पेट में जल्दी से और आसानी से पच जाता है।
  7. वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन एथलीट ने एनर्जी ड्रिंक की जगह साधारण चीनी पानी का शरबत पीया वे अन्य के मुकाबले तेजी से और आसानी से उभर कर सामने आए हैं।
  8. अगर आप वर्कआउट के पहले, बाद में या वर्कआउट के दौरान चीनी पानी का शरबत पीते हैं इसका आपको काफी लाभ मिलता है।
  9. हाई इंटेंसिटी वाले कामों में जैसे बाइकिंग, हाइकिंग जैसे काम करने के बाद अगर आप चीनी पानी का शरबत पीते हैं तो आपको एनर्जी के साथ-साथ राहत मिलता है।
  10. अगर आपने खाना खाने में काफी देर का गैप कर दिया है तो आप बीच में साधारण सा चीनी पानी का शरबत पी सकते हैं इससे आपको लो फील नहीं होगा और आपमें तरोताजगी बनी रहेगी।
  11. अगर आप पेट फुल किए बिना ही तुरंत एनर्जी बूस्ट चाहते हैं तो आपको चीनी पानी का साधारण शरबत पीना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)